आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास सेवानिवृत्त, तपन रे संभालेंगे प्रभार


नई दिल्ली ( 1 जून ): आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास बुधवार को सेवानिवृत्त हो गए। 37 वर्षों तक उन्होंने अपनी सेवाएं सरकार में विभिन्न पदों पर दी। दास ने वित्तमंत्री अरुण जेटली की तरफ से आयोजित विदाई समारोह के बाद कहा, 'यह एक बहुत ही अच्छा अनुभव रहा, खास तौर से पिछले तीन वर्षों के दौरान।' उन्होंने कहा, 'मेरा सौभाग्य है कि मैं इस तरह के प्रमुख सुधारों और संरचनागत बदलावों का हिस्सा रहा, जो पिछले तीन वर्षों के दौरान वित्त मंत्रालय में आए हैं।' दास की सेवानिवृत्ति के बाद कॉर्पोरेट मामलों के सचिव तपन रे को आर्थिक मामलों के सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।


मंत्रालय के कई अहम फैसलों से जुड़े रहने वाले दास ने ट्वीट्स कर कहा कि वह महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपनी राय रखते रहेंगे। नई दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से मास्टर्स डिग्री लेने वाले शक्तिकांत दास भारत सरकार के वित्त मंत्रालय और डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के जॉइंट सेक्रटरी, तमिलनाड़ु सरकार के स्पेशल कमिश्नर और रेवेन्यू कमिश्नर, इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के सेक्रटरी के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है।


बता दें कि बीते साल हुए नोटबंदी के फैसले लेने में भी शक्तिकांत दास की महत्वपूर्ण भूमिका थी। सरकार की तरफ से लिए गए इस फैसले का ड्राफ्ट बनाने वालों में दास भी शामिल थे।