52 साल के हुए 'किंग खान' शाहरुख, जानें उनसे जुड़ी खास बातें

नई दिल्ली(2 नवंबर): बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान आज अपना 52वां जन्मदिन मना रहे हैं। 2 नवंबर, 1965 को जन्मे शाहरुख खान आज न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान रखते हैं। शाहरुख का यह सफर इतना आसान नहीं था। शाहरुख खान के जन्मदिन को लेकर उनके फैन्स काफी एक्साइटेड हैं। शाहरुख का परिवार हर खास मौका अपने अलीबाग स्थित बंगले पर ही मनाता है। 

शाहरुख के जन्मदिन पर आज हम आपको बताते हैं उनसे जुड़ी ये बातें...

- शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर, 1965 को दिल्ली में हुआ था।   - शाहरुख का बचपन से ही एक्टिंग की तरफ झुकाव था। कई स्टेज परफॉर्मेंस में वो उस जमाने के एक्टर्स के अंदाज में एक्टिंग करते थे, जिसे काफी सराहा जाता था।   - शाहरुख ने शुरुआती दौर में 'सर्कस' और 'फौजी' जैसे सीरियल्स में काम किया था। जिसके बाद उन्होंने मुंबई आकर हेमा मालिनी की डायरेक्टर के तौर पर पहली फिल्म 'दिल आशना है' से फिल्मों में एक्टिंग की शुरुआत की।   - शाहरुख ने एक्टिंग की शिक्षा 'बैरी जॉन' की अकादमी से ली है।   - शाहरुख ने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से बैचलर की डिग्री लेने के बाद जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की पढ़ाई शुरू की थी। लेकिन एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने के कारण उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी।   - शाहरुख ने 6 साल के रिलेशन के बाद गौरी छिब्बर (गौरी खान) से 25 अक्टूबर, 1991 को शादी की। शाहरुख और गौरी की तीन संतानें हैं, बेटा आर्यन, बेटी सुहाना और छोटा बेटा अबराम।   - फिल्मों के साथ-साथ शाहरुख ने छोटे पर्दे पर भी 'केबीसी' और 'जोर का झटका' जैसे हिट शोज़ को होस्ट किया है।   - शाहरुख ने 'डर', 'बाजीगर', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'कभी हां कभी ना', 'करन अर्जुन', 'कुछ कुछ होता है', 'कभी खुशी कभी गम', 'चक दे इंडिया', 'चेन्नई एक्सप्रेस', हैप्पी न्यू ईयर, 'दिलवाले', 'रईस' और 'रा वन' जैसी फिल्में की हैं।

- छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक.. अपने जीवन में काफी स्ट्रगल करने के बाद आज शाहरुख ने जो मुकाम पाया है, उसकी वजह से उन्हें 'बादशाह' और 'किंग खान' के नाम से भी पुकारा जाता है।   - शाहरुख खान हर साल करीब 200 करोड़ रुपये कमाते हैं। शाहरुख उन फिल्मों की वजह से स्टार बने, जिन्हें दूसरे कलाकारों ने ठुकरा दिया था। फिल्म को ठुकराकर मिलने की कहानी शाहरुख की पहली फिल्‍म 'दीवाना' से होती है। यह फिल्म शाहरुख को नहीं बल्कि साउथ के स्टार नागार्जुन को ऑफर हुई थी। नागार्जुन ने डेट्स की वजह से इस फिल्म को छोड़ा था। 

- फिल्म 'राजू बन गया जेंटलमैन' में भी निर्माता आमिर खान को लेना चाहते थे लेकिन किसी वजह से आमिर ने यह फिल्म नहीं की और बाद में यह फिल्म शाहरुख को ऑफर की गई। 'डर' और 'स्वदेश' भी पहले आमिर को ऑफर की गई थीं लेकिन आमिर के इंकार के बाद यह फिल्म शाहरुख  को मिली और दोनों ही फिल्में हिट साबित हुईं।