भारत-इजरायल के बीच हुए ये सात अहम समझौते...


नई दिल्ली (5 जुलाई): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजरायल यात्रा पर दोनों देशों के बीच सात अहम समझौते हुए। इन समझौतों में एविएशन, अंतरिक्ष, कृषि और रक्षा क्षेत्र के समझौते अहम हैं। भारत ने इजरायल के साथ यूपी में गंगा की सफाई के लिए भी समझौता किया है।


हुए ये सात अहम समझौते...


1. भारत-इजरायल के बीच इंडस्ट्रियल आर एंड डी और टेक्नोलॉजी इनोवेशन फंड पर दस्तखत

2. जल संरक्षण क्षेत्र में समझौता

3. भारत में स्टेट वाटर यूटिलिटी रिफॉर्म

4. कृषि क्षेत्र में

5. एटॉमिक क्लॉक्स

6. जीईओ-एलईओ ऑप्टिकल लिंक में कोऑपरेशन

7. अतंरक्ष क्षेत्र में अहम समझौता


द्विपक्षीय वार्ता में ये बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”मैं इस इजरायल की यात्रा पर आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। प्रधानमंत्री नेतन्याहू और हमने विकास के मुद्दों पर बात की। हमने ना सिर्फ द्विपक्षीय मुद्दों पर बात की बल्कि उन मुद्दों पर भी चर्चा की जिससे दुनिया में शामति कायम हो।


द्विपक्षीय वार्ता में ये इजरायल के प्रधानमंत्री

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, ”मेरे दोस्त प्रधानमंत्री मोदी की यह ऐतिहासिक यात्रा है। आज हम दोनों मिलकर इतिहास बना रहे हैं। आप और मैं इतिहास बदल सकत हैं, हम कई क्षेंत्रों को लेकर चर्चा की जिन क्षेत्रों में विकास की बहुत संभावनाएं हैं। मैं तीस साल पहले तेल अवीव में एक भारतीय रेस्टोरेंट में गया था। वहां मैंने बहुत अच्छा खाना खाया। कल मैंने उसी रेस्टोरेंट के मालिक से खाना बनाने के लिए कहा। मुंबई हमलों के पीड़ित बेबी मोशे से मुलाकात करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का शुक्रिया।”