आज से महंगी हो जाएगी दो जून की रोटी, हर सर्विस पर देना होगा ज्यादा टैक्स

नई दिल्ली(1 जून): आज से आपकी दो जून की रोटी महंगी होनी जा रही है। आज से मोबाइल पर बात करना, रेस्त्रां में खाना और हवाई जहाज से सफर करना जैसी सेवाएं महंगी हो जाएंगी। ऐसा सभी कर योग्य सेवाओं पर 0.5 फीसद की दर से लगाए गए सेस के प्रभाव में आने से होगा।

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 2016-17 का आम बजट पेश करते हुए कृषि कल्याण सेस लगाने का ऐलान किया था। यह कर 1 जून से कई सेवाओं पर लागू हो जाएगा। जिससे बाहर खाना, यात्रा करना, मोबाइल पर बात करना, इंश्योरेंस खरीदना, प्रॉपर्टी खरीदना आदि सब थोड़ा महंगा हो जाएगा। इन सब पर कृषि कल्याण सेस लगेगा। यह सेस 0.5 प्रतिशत की दर से लागू किया जा रहा है।

सरकार को उम्मीद है कि इस सेस से वह किसान और कृषि क्षेत्र में जुड़े लोगों के लिए कल्याण योजनाओं पर खर्च करने के लिए 5000 करोड़ रुपये अतिरिक्त कर इकट्ठा कर पाएगी। इस सेवा से तमाम सेवाओं पर देय सर्विस टैक्स 14.5 प्रतिशत से बढ़कर 15 प्रतिशत तक हो जाएगा।

बता दें कि पिछले साल वित्तमंत्री ने सेवाकर 12.36 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत कर दिया था। पिछले ही साल नवंबर में स्वच्छ भारत अभियान के लिए फंड जुटाने के इरादे से इसे 0.50 प्रतिशत और बढ़ा दिया गया था और यह बढ़कर 14.50 प्रतिशत हो गया था।