नौकरी का झांसा देकर भेजा सऊदी, युवक को चराने पड़े ऊंट

नई दिल्ली (14 जुलाई): सऊदी अरब में ड्राइवर की नौकरी के बहाने एक युवक से एक लाख रुपये से अधिक की ठगी का मामले सामने आया है। आरोप है पीड़ित युवक को टूरिस्ट वीजे पर सऊदी अरब भेज गया, जहां शेख ने उसे बंधक बनाकर ऊंट चराने का काम कराया। परिजनों ने किसी भी प्रकार पीड़ित युवक को घर वापस बुलाया। अब पीड़ित ने आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्रवाई की मांग की है।

     

यह पूरा मामला हापुड़ का है। हापुड़ के अलीपुर बाग निवासी रिजवान पुत्र यामीन ने नईमंडी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि कुछ महीने पहले मुजफ्फरनगर के महमूदनगर निवासी आरोपी अहमद उर्फ छोटू पुत्र जाहिद से दिल्ली में मुलाकात हुई। अहमद ने खुद को बड़ा ठेकेदार बताया। उसने युवकों को सऊदी में नौकरी दिलाने की बात बताई। इसकी वजह से आरोपी ने उसके भाई रिहान को सऊदी में ड्राइवर की नौकरी दिलाने का झांसा दिया। नौकरी दिलाने के बदले में अहमद ने 1.40 लाख रुपये का खर्च आना बताया।


रिजवान ने 12 जनवरी को अहमद को एक लाख रुपये दे दिए। इसके बाद अहमद ने एग्रीमेंट तैयार कर उसके भाई रिहान के नाम 11 मार्च को मोबाइल व्हाट्सएप पर वीजा भेजा। रिहान सऊदी में वीजा के पते पर पहुंचा, तो पता चला कि वीजा टूरिस्ट के रूप में दिया गया है। इस पर कंपनी ने रिहान को बंधक बनाकर उससे ऊंट चराने का काम लिया। किसी प्रकार परिजनों से संपर्क कर युवक सऊदी अरब से घर लौटा। मामले को लेकर पीड़ितों ने आरोपी अहमद से रुपये वापस करने और धोखाधड़ी की बात की, तो उसने मारपीट करने की कोशिश की। बृहस्पतिवार को आरोपी के खिलाफ रिजवान ने रुपये हड़पने, जान से मारने की धमकी देने के आरोप में रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस मामले की जांच-पड़ताल करने में लगी है।