वीडियो: यहां पर पानी के लिए बंदूक लेकर पहरा देते हैं लोग

धर्मेश कुमार, टीकमगढ़ (6 मार्च): एमपी के एक शहर में पानी पर पहरा लगा दिया गया है। बात बुंदेलखंड के टीकमगढ़ की हो रही है, जहां नगरपालिका ने एक डैम पर बंदूकों के साथ सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है ताकि पानी की चोरी को रोका जा सके।

दरअसल ये लोग पानी की चोरी रोकने वाले सुरक्षाकर्मी हैं। पानी की हिफाजत के लिए गनमैन्स की तैनाती सुनकर आप हैरान हो सकते हैं लेकिन ये सौ फीसदी सच है। बंदूकों से लैस ये सुरक्षाकर्मी तीन शिफ्टों में पानी की हिफाजत करते हैं ताकि कोई भी पानी की चोरी ना कर सके। चोरी रोकने के लिए और इस दौरान अपनी हिफाजत के लिए सुरक्षाकर्मी हमेशा तैयार रहते हैं और ये सच भी है कि हाथों में रायफल लिए सुऱक्षाकर्मियों को देखकर पानी की चोरी में बेहद कमी आ गई है।

दरअसल बुंदेलखंड इलाके टीकमगढ़ की आबादी अस्सी हजार है और इस आबादी को पीने का पानी इसी डैम से मिलता है। य़े इलाका मध्यप्रदेश और यूपी की सीमा पर है और पूरा इलाका इन दिनों पानी की कमी से जूझ रहा है। ऐसे में डैम में इकट्ठा किए गए पानी पर यूपी के किसानों की नजर होती है, जो मौका मिलने पर डैम मोटर लगाकर पानी की चोरी करते हैं ताकि उनकी फसल को पानी मिल सके।

बहरहाल पानी के संकट से जूझते बुंदेलखंड के इस शहर की प्यार इसी डैम के पानी से बुझती है। हर साल की तरह इस साल भी पानी यूपी से ही मांगा गया है ताकि शहर प्यार ना रह जाए। ऐसे में पानी की हिफाजत करना जरुरी है चाहे इसके बंदूक का सहारा भी क्यों ना लेना पड़े।

देखें विडियो:

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=Juw9zIVcdLE[/embed]