हरियाणा के 8 जिलों में धारा 144 लागू, पुलिस-पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात

चंड़ीगढ़ (30 मई): जाट आरक्षण के लिए आंदोलन की धमकी के बाद हरियाणा सरकार सतर्क हो गई है। सरकार ने आठ जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके साथ-साथ राजधानी दिल्ली को पानी मुहैया कराने वाले मुनक नहर पर भी सीआईएसएफ तैनात कर दी गई है।

जिन जिलों में खास चौकसी बरती जा रही है उनमें- रोहतक, झज्जर, सोनीपत, हिसार, फतेहाबाद, भिवानी, जींद और कैथल शामिल हैं। इनमें केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को तैनात किया गया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि तैनाती एहतियाती उपायों के तौर पर की गई है और पुलिस किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार है। 

बता दें कि जाटों को आरक्षण देने के लिए खट्टर सरकार ने 29 मार्च को विधेयक पारित कर दिया था। लेकिन पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी। अदालत ने यह आदेश 26 मई को हरियाणा पिछड़ा वर्ग (नौकरियों और शिक्षण संस्थाओं में दाखिले में आरक्षण) अधिनियम 2016 की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान दिया था।

हाईकोर्ट में सरकार को मिले झटके के बाद जाट समुदायों ने फिर से आंदोलन की धमकी दी है। इसके बाद 28 मई को संभावित जिलों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी। समूचे राज्य के आठ संवेदनशील जिलों में केंद्रीय बलों को तैनात किया गया है।