हिलेरी ने कहा- महिलाओं के लिए आपकी सोच गलत, ट्रम्प बोले- प्रेसिडेंट बना तो आपका जेल जाना पक्का

नई दिल्ली(10 अक्टूबर): यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में डोनाल्ड ट्रम्प और हिलेरी क्लिंटन के बीच सोमवार को सेंट लुईस की वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में दूसरी टीवी डिबेट हुई। हिलेरी और ट्रम्प ने बिना हाथ मिलाए इस डिबेट की शुरुआत की। ये डिबेट टाउन हॉल के अंदाज में हुई। इसमें ऑडियंस ने भी सवाल पूछे।

हिलेरी ने कहा, "ट्रम्प के लीक हुए वीडियो से उनकी हकीकत सामने आ गई।" इस पर ट्रम्प ने कहा, "ये एक प्राइवेट बातचीत थी। मुझे इस पर कोई गर्व नहीं है।" हिलेरी ने कहा कि ट्रम्प ने रूस से डील की थी और वे महिलाओं के लिए गलत सोच रखते हैं। ट्रम्प ने कहा कि मेरी कोई डील नहीं हुई। अगर मैं प्रेसिडेंट बना तो ईमेल मुद्दे पर आपको जेल में डाल दूंगा। 

- 90 मिनट की पूरी बहस के दौरान ट्रम्प वीडियो टेप वाली बात को नजरअंदाज करने की कोशिश करते दिखे। उन्होंने कहा कि बिल क्लिंटन महिलाओं से खराब तरीके से पेश आते थे।

- ट्रम्प ने कहा कि अगर वो प्रेसिडेंट बने तो ईमेल मुद्दे पर एक स्पेशल प्रॉसिक्यूटर अप्वाइंट करेंगे और हिलेरी को जेल भेज देंगे।

- हिलेरी ने कहा, "जो शख्स महिलाओं, हिस्पैनिक्स (स्पेनिश मूल या बोलने वाले लोग), डिसेबल्ड और मुस्लिमों की इज्जत करना नहीं जानता, वो प्रेसिडेंट बनने के लिए अनफिट है।"

- बहस के फर्स्ट हाफ में दोनों ने एक-दूसरे पर जमकर बयानबाजी की। दूसरे हाफ में भी ये जारी रहा।

- ट्रम्प ने कहा, "हिलेरी एक फेल सिंबल बनकर रह गई हैं। उन्हें अपनी पॉलिसी बदलनी चाहिए और लीडरशिप के खास अंदाज से भी बाहर आना चाहिए।"

- वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में इस डिबेट के मॉडरेटर सीएनएन के एंडरसन कूपर और एबीसी की मार्था रेडेट्ज रहीं।

- यह डिबेट टाउन हॉल स्टाइल में हुई। आधे सवाल ऑडियंस में मौजूद लोगों ने किए। बाकी के आधे सवाल कूपर और मार्था ने किए।

- CNN/ORC के पोल के मुताबिक, दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट में हिलेरी ने जीत दर्ज की।

- हिलेरी को 57 फीसदी और ट्रम्प को 34 फीसदी लोगों ने वोट दिया।

- क्लिंटन से पहला सवाल ऑडियंस में से एक टीचर ने किया। उन्होंने पूछा कि क्या वे देश के यूथ के लिए एक सही और पॉजिटिव माहौल तैयार कर रही हैं।

- जवाब में उन्होंने कहा कि हमें सबसे पहले अपने बच्चों को ये बताना होगा कि हमारा देश सबसे बेहतर है।

- इसके साथ उन्होंने कहा कि वे चाहती हैं कि सभी अमेरिकी एक-दूसरे का सम्मान करें और आगे बढ़ने में मदद करें।

- इसके बाद डिबेट के होस्ट एंडरसन ने ट्रम्प से उनके सेक्स बूस्ट टेप के बारे में पूछा। 2005 के इस टेप में उन्होंने महिलाओं के बारे में अभद्र शब्दों का इस्तेमाल किया था।

- इसके जवाब में ट्रम्प ने कहा, "ये एक प्राइवेट बातचीत थी। मुझे इस पर कोई गर्व नहीं है।"

- इसके साथ ट्रम्प ने कहा कि वे महिलाओं का सम्मान करते हैं। महिलाएं भी उनका सम्मान करती हैं। वे अपने शब्दों से काफी शर्मिंदा हैं।