SCO शिखर सम्मेलन में चीन के सामने पाकिस्तान को घेरेगा भारत

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (9 जून)शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सालाना सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी चीन के लिए रवाना हो गए हैं। यहां भारत, रूस और चीन सहित अन्य सदस्य देशों के नेता शरीक होंगे। वे वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा के साथ ही आतंकवाद, चरमपंथ और कट्टरपंथ के खिलाफ लड़ाई में सहयोग मजबूत करने के ठोस तरीके तलाशेंगे।

दो दिवसीय एससीओ सम्मेलन में भाग होने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को यहां पहुंच रहे हैं। उनके द्वारा अपने संबोधन में उन बड़ी चुनौतियों से निपटने में भारत का रुख बयां करने की संभावना है, जिनका विश्व सामना कर रहा है। इनमें आतंकवाद से निपटने के तरीके और क्षेत्र में व्यापार और निवेश को बढ़ावा देना शामिल है। 

गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार के अनुसार इसबार आतंकवाद के मुद्दे पर ज्‍यादा फोकस रहेगा। इस प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल कर आतंकवाद से लड़ाई मुद्दे पर भी बात होगी। इसके साथ रवीश कुमार ने बताया कि भारत ने क्‍यों पाकिस्‍तान में संपन्‍न हुए शंघाई सहयोग संगठन की एक हालिया बैठक में हिस्‍सा लिया था।

 यह बैठक शंघाई सहयोग संगठन के रीजनल एंटी टेररि‍स्‍ट स्‍ट्रक्‍चर(RATS) के अंतर्गत हुई थी।  रवीश कुमार ने बताया कि इस बैठक में एक टेक्‍न‍िकल टीम भेजी गई थी और यह हमारा कर्तव्‍य बनता है कि हम बहुपक्षीय बैठकों का ह‍िस्‍सा बने, भले ही वे कहीं भी संपन्‍न हो रहे हों।