जानिए, KISS के दौरान क्यों बंद हो जाती हैं आंखें

नई दिल्ली (21 मार्च): क्या आपने कभी सोचा है कि किस करते वक्त लोग अपनी आंखें बंद क्यों कर लेते हैं?  अगर आपको इसका सही जबाब नहीं मिला है, तो इसके पीछे कौन सा वैज्ञानिक कारण है, इस बारे में आइए आपको बताते हैं।

दरअसल, किस करते वक्त लोग अपनी आंखें इसलिए बंद कर लेते हैं, क्योंकि इंसान का ब्रेन एक समय में दो चीजें को एक साथ डील नहीं कर सकता। यह निष्कर्ष वैज्ञानिकों ने प्रयोग कर खुद निकाला है। इस तरह उन्होंने इंसानी मनोविज्ञान के बड़े रहस्य से परदा हटा दिया है।

उनके मुताबिक, जब लोग किस करते हैं, तो ब्रेन को सेंसेशन की प्रोसेसिंग में मुश्किल होती है, अगर इसके साथ में ही कॉग्नाइटिव पॉवर का भी इस्तेमाल हो रहा हो। सीधे शब्दों में कहें, तो किस करने के दौरान अगर दिमाग को आंखों से मिलने वाले सिग्नल्स को भी एनालाइज़ करना पड़े, तो उसे सेंसेशन को प्रोसेस करने में मुश्किल होती है। यह कहना है, रॉयल हैलोवे की यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन के मनोवैज्ञानिकों का।

मेलऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस विषय में एक अध्ययन 'जरनल ऑफ एक्सपेरीमेंटल साइकॉलॉजी: ह्यूमन परसेप्शन एंड परफॉर्मेंस' में प्रकाशित हुआ है। जिसमें यूनिवर्सिटी की पॉली डॉल्टन और सांद्रा मर्फी ने बताया है कि स्पर्श के प्रति जागरुकता दृष्टि आधारित लोड पर निर्भर करती है। जो कि एक समवर्ती वीजुअल टास्क है।

हालांकि, इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए कॉग्नाइटिव साइकोलॉजिस्ट्स ने वास्तव में लोगों से किस नहीं करवाया। बल्कि उनसे वीजुअल टेस्ट के लिए कहा गया। जिसमें उनके हाथों को छूने के साथ उनकी प्रतिक्रियाओं का आकलन किया गया।

इस प्रयोग में पाया गया कि वीजुअल फील्ड स्पर्श-आधारित प्रतिक्रियाओं को पीछे छोड़ देती हैं। जिसका मतलब है, अगर आंखे खोलकर देखने के साथ किस किया जाएगा तो इस प्रक्रिया को पूरी तरह से महसूस करने में दिक्कत होगी। यह हमारे सेंसुअल स्टिमुली को कम कर किस करने पर होने वाले खूबसूरत एहसास को कमजोर देगा।