News

एक दूसरे से टकराये बिना अब हवा में कलाबाजी करेंगे रोबोट

नई दिल्ली (18 मई): वैज्ञानिकों ने पहली बार उड़ने वाले रोबोट का एक समूह तैयार किया है, जो उपयोगकर्ता के इशारों पर काम करने और एक-दूसरे से टकराए बिना आकाश में करतब दिखाने के कार्य में सक्षम है। अमेरिका के जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की ओर से तैयार किए गए रोबोटिक क्वाडकॉप्टर्स के पांच समूह उपयोगकर्ता के कमांड के अनुसार व्यवहार बदलने में सक्षम है। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि इस नयी प्रगति के बाद एक मशीन दूसरे टकराए बिना कलाबाजी दिखा पाएंगे।

जॉर्जिया टेक में प्रोफेसर मैग्नस एगरस्टड ने कहा, 'जमीनी रोबोट में पहले से सुरक्षा तकनीक लगाई जाती है ताकि वे एक दूसरे से नहीं टकराए। उन्होंने कहा, 'हमारे क्वाडकॉप्टर्स में भी ऐसी ही तकनीक का इस्तेमाल किया गया है ताकि वे आकाश में एक-दूसरे से नहीं टकराए। आम भाषा में कहें तो वे आभाषी हैट पहने होते हैं। महिला ने उमा माहेश्वरी ने इस शख्स को रंगेहाथों पकड़ लिया और पूरी घटना का ब्यौरा फेसबुक में डाल दिया।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top