PHOTOS: ताश के पत्‍तों की तरह गंगा में समा गया स्‍कूल

हरदोई (23 जुलाई): पहाड़ों में हो रही भारी बारिश के बाद गंगा नदी के लगातार बढ़ते जल स्तर और कटान के चलते हरदोई में एक प्राइमरी स्‍कूल ताश के पत्‍तों की तरह गिर गया। गंगा की उफनाती लहरों से यह प्राइमरी स्कूल गंगा के पानी में रोज धीरे-धीरे समा रहा था।

अस्‍तित्‍व की लड़ाई लड़ रहा गांव... - गंगा की लहरों में समाते बेसिक शिक्षा विभाग के प्राइमरी स्‍कूल की यह तस्वीरें हरदोई जिले के बिलग्राम तहसील का गंगा के किनारे बसा कटरी परसोला गांव की है। - इस बार यह गांव गंगा की उफनाती लहरों से अपने अस्तित्‍व की लड़ाई लड़ रहा है।

- गांव के प्राइमरी स्कूल का इस बार गंगा के बढ़ते जलस्तर के साथ अस्तित्व मिट गया है। - गंगा की उफनाती लहरों से डरे ग्रामीण और प्रशासन की नजरों में तभी आया जब मीडि‍या ने इस गांव को लेकर अधि‍कारियों से सवाल किए।

पलायन को मजबूर लोग - गंगा की उफनाती धार के रुख को देखते हुए गांव के लोग अपने हाथों से बनाए कच्चे-पक्के मकान अपने ही हाथों से उजाड़ कर दूसरी जगह पलायन करने को मजबूर हैं। - सालों से गंगा किनारे रह रहे इस बार गंगा का कहर झेल रहे इन गांव के लोगों की सुध लेने वाला कोई नहीं है। - ना ही कोई सरकारी अमला ना ही लोगों की भलाई का दावा करने वाले जनप्रतिनिधि इनका पुरसाहाल लेने अब तक इनके पास पहुंचा है।