सीबीआई निदेशक की नियुक्ति SC पर की फटकार के बाद होगी बैठक

नई दिल्ली (12 दिसंबर): सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद सीबीआई निदेशक की नियुक्ति को लेकर 16 दिसंबर को बैठक होगी। अनिल सिन्हा के रिटायर होने के बाद केंद्र ने गुजरात कैडर के IPS अफसर राकेश अस्थाना को सीबीआई का अंतरिम निदेशक नियुक्त किया था। सरकार के इस फैसले के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई थी। याचिका में अस्‍थाना की नियुक्ति को चुनौती दी गई है।


याचिका में कहा गया है कि सरकार ने जानूझकर गुजरात काडर के अफसर की नियुक्ति की है जबकि जो अफसर नियुक्त होना था। उसे पहले ही किसी दूसरे पद पर ट्रांसफर कर दिया गया। सीबीआई डायरेक्टर की नियुक्ति पीएम, नेता विपक्ष और CJI करते हैं, लेकिन यहां ऐसा नहीं किया गया। इससे साफ है कि इस नियुक्ति में सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का पालन नहीं किया गया।


याचिका में इस नियुक्ति को रद्द करने की मांग की गई थी। 3 दिन पहले इसी मसले पर सुप्रीम कोर्ट से सरकार को फटकार लगी थी। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कई सवाल पूछे थे। आरके दत्ता का ट्रांसफर क्यों किया गया? और आरके दत्ता का सीबीआई में कार्यकाल कम करके गृह मंत्रालय में कमेटी की सिफारिश के बिना कैसे नियुक्ति कर दी गई।