मोदी सरकार को राहत, गिरगांव चौपाटी पर होगा 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम

मुंबई (3 फरवरी): सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरकार को बड़ी राहत देते हुए मेक इन इंडिया कार्यक्रम को और विस्तार देते हुए मुंबई के गिरगांव चौपाटी पर 14 फरवरी को होने वाले कार्यक्रम पर बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा लगाई गई रोक को हटा दिया है।

समुद्र के किनारे आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में विदेशी प्रतिनिधियों के अलावा पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। कार्यक्रम के समुद्र किनारे होने की वजह से बॉम्बे हाई कोर्ट ने इसके आयोजन पर रोक लगा दी थी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मेक इन इंडिया कार्यक्रम के आयोजन का रास्ता साफ हो गया है।

भारत में विदेशी निवेशकों को निवेश के लिए आकर्षित करने के इस कार्यक्रम पर लगी रोक हटाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी। इस कार्यक्रम में विदेशों की कई कंपनियां आ रही हैं और कुछ राष्ट्र प्रमुख भी आ सकते हैं। यह कार्यक्रम छह दिन तक चलेगा। इस कार्यक्रम में करीब 10 हजार लोगों के भाग लेने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि मुंबई में समुद्र किनारे कार्यक्रमों को आयोजित करने पर रोक है और इसके लिए हाई कोर्ट से इजाजत लेनी होती है। बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा था कि गिरगांव चौपाटी पर इस कार्यक्रम से कोर्ट द्वारा गठित समिति की 2005 में दी गई सिफारिशों का उल्लंघन होगा। समिति ने अपनी सिफारिश में कहा था कि चौपाटी पर किसी भी आयोजन के लिए सरकार को कोर्ट की इजाजत लेनी होगी।