SBI ने व्यापारियों को दी बड़ी राहत, एक साल तक नहीं लेगा एमडीआर चार्ज

नई दिल्ली (9 जनवरी ): देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने छोटे व्यापारियों व दुकानदारों को बड़ी खुशखबरी दी है। एसबीआई ने डेबिट कार्ड ट्रांजैक्शन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) चार्ज से छूट दे दी है। जिन छोटे मर्चेंट का सालाना टर्नओवर 20 लाख रुपए तक है, उन्हें ट्रांजैक्शन पर अगले एक साल तक एमडीआर भरने से छूट दी गई है।  

एमडीआर बैंक की तरफ से डेबिट व क्रेडिट कार्ड सर्विस मुहैया करने के लिए मर्चंट पर लगाया जाने वाला चार्ज होता है। एसबीआई ने कहा कि बैंक की तरफ से यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि मर्चंट अपनी दुकानों पर पीओएस मशीनें लगाने से हिचकें न। बैंक ने कहा है कि सालाना 20 लाख रुपए तक के टर्नओवर वाले मर्चंट्स को डेबिट कार्ड ट्रांजैक्‍शन पर 31 दिसंबर, 2017 तक एमडीआर चार्जेस से छूट मिलेगी।

एसबीआई ने कहा कि इस पहल के जरिए बैंक दुकानदारों के उस तबके तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है, जिनका अभी कार्ड पेमेंट से कोई सरोकार नहीं हुआ है। इससे हम अपने मोटो ‘हर भारतीय का बैंक’ को पूरा करने की कोशिश भी कर रहे हैं। बैंक ने कहा कि सरकार के डिजिटल पहल को बढ़ाने में हमारी तरफ से बढ़ावा दिया जाएगा।

एसबीआई ने कहा कि बैंक छोटे शहरों, से‍मी-अर्बन और रूरल एरिया में पीओएस मशीनें लगाने का काम कर रहा है। बैंक के मुताबिक 70 फीसदी से भी ज्यादा इसके पीओएस टर्मिनल्स नॉन-मेट्रो सेंटर्स में लगाए गए हैं। इसके अलाव ये 4,400 सेंटर्स में भी लगाए गए हैं।