सरकारी कर्मचारियों को SBI ने दिया गिफ्ट

नई दिल्ली (7 अगस्त): सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने के बाद से सरकारी कर्मियों की बल्ले बल्ले है। एक तरफ बिल्डर्स उनमें संभावित घर खरीददार देख रहे हैं तो दूसरी तरफ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी सरकारी कर्मियों को तोहफा दे दिया है। SBI ने सरकारी कर्मियों के लिए दो योजनाएं लॉन्च की हैं।

अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं और आप घर खरीदने की सोच रहे हैं तो SBI की नई स्कीम्स आपके चेहरे पर मुस्काल ले आएगी। दरअसल भारतीय स्टेट बैंक  ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने के बाद सरकारी कर्मचारियों के लिए सस्ती आवास ऋण योजना की पेशकश की है।

SBI ने सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रीविलेज होम लोन की स्कीम पेश की है। रक्षा कर्मियों के लिए SBI ने शौर्य होम लोन योजना शुरू की है। दोनों स्कीम पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगेगी। स्कीम्स के तहत केंद्र, राज्य, रक्षा, और PSU कर्मचारी लोन ले सकते हैं। नई स्कीम्स में 75 साल तक के लिए कर्ज ले सकते हैं। मौजूदा सीमा 70 साल की है। रिटायरमेंट के बाद EMI का बोझ भी कम होगा। होम लोन पर 0.05 प्रतिशत की रियायत होगी।

स्कीम का फायदा वो लोग भी उठा सकेंगे जिनकी नौकरी में पेंशन की सुविधा हो। बैंक का कहना है कि स्कीम्स को सरकारी कर्मियों और पेंशन भोगियों की ज़रुरतों को ध्यान में रख कर लॉन्च किया गया है।