पेंशनर्स के लिए बुरी खबर, अब रोक दी जाएगी ऐसे लोगों की पेंशन

नई दिल्ली (21 नवंबर): अगर आपके परिवार में कोई पेंशन धारक है तो यह खबर जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है, क्योंकि देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने सभी पेंशनखाता धारकों से कहा है कि वह इस महीने अपना जीवन प्रमाण पत्र बैंक मे जमा नहीं कराते हैं तो उनकी पेंशन रोक दी जाएगी।

इस महीने के सिर्फ 9 दिन बचे हैं और सभी पेंशनर्स को 9 दिन के भीतर अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना जरूरी है। SBI ने अपने ट्विटर हेंडल से जानकारी दी है कि कोई पेंशनर अगर नवंबर में जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं कराता है तो नवंबर के बाद उसकी पेंशन रोक दी जाएगी।

नियमों के मुताबिक नवंबर में सभी पेंशनर्स को जीवन प्रमाण पत्र जमा करना जरूरी होता है। सिर्फ SBI के पेंशन खाता धारकों के लिए ही यह नियम नहीं है बल्कि दूसरे बैंकों के पेंशन खाताधारकों के लिए भी है। अगर आपका पेंशन खाता किसी दूसरे बैंक में है तो उस बैंक में भी नवंबर के दौरान जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना जरूरी है।

SBI देश का सबसे बड़ा बैंक है और देशभर में सबसे ज्यादा पेंशन खाते इसी बैंक के पास हैं। बैंक के मुताबिक उसके पास करीब 36 लाख पेंशन खाते हैं और 14 सेंट्रेलाइज्ड पेंशन प्रोसेसिंग सेल भी हैं।