100 रुपये की फीस लेकर सैलरी से 4 गुना लोन देगा SBI

नई दिल्ली (5 अक्टूबर): अब आपको लोन लेने में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने त्‍योहारी सीजन में ग्राहकों को एक बड़ा तोहफा दिया है। आप किसी भी त्‍योहारी खर्च के लिए मात्र 100 रुपये की फीस पर आसानी से लोन ले सकते हैं।

आपको बता दें कि बैंक त्‍योहारी खर्च के लिए आपको आपकी मासिक सैलरी का अधिकतम 4 गुना कर्ज के तौर पर दे सकता है। हालांकि, SBI के त्‍योहारी लोन प्रोग्राम के अंतर्गत लोन की ऊपरी सीमा वैसे तो 50,000 रुपए तय की गई है, लेकिन आपको सैंक्‍शन की जाने वाली लोन की राशि आपकी पुनर्भुगतान क्षमता को देखते हुए तय की जाएगी।

SBI से त्‍योहारी लोन लेने के लिए आपको जरूरी दस्‍तावेज जमा करवाने होंगे। इस लोन के लिए बैंक आपसे किसी तरह का कोई एडमिनिस्‍ट्रेटिव चार्ज नहीं वसूलेगा। लोन के लिए आवेदन करते समय आपको अपनी सैलरी स्लिप दिखानी होगी। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपको फॉर्म 16 भी दिखाना होगा और अगर आप स्‍व-रोजगारी हैं या प्रोफेशनल हैं तो आपको पिछले दो साल का इनकम टैक्‍स रिटर्न दिखाना होगा। लोन की प्रोसेसिंग के लिए अन्‍य दस्‍तावेजों के अलावा SBI को आपकी एक पासपोर्ट साइज फोटो के साथ ही रेजिडेंस प्रूफ भी चाहिए होगी।

अगर आपका नियोक्‍ता चेक-ऑफ की सुविधा देता है तो SBI आपसे कोई सिक्‍योरिटी नहीं लेगा। ऐसा नहीं होने पर किसी दूसरे व्‍यक्ति को आपकी गारंटी लेनी होगी। त्‍योहारी लोन के लिए SBI प्रोसेसिंग फीस के तहत मात्र 100 रुपए लेगा। बिना किसी प्रीपेमेंट चार्ज के आप इस लोन का भुगतान समय से पहले कर सकते हैं। EMI की बात करें तो 12 महीने के भीतर आपको किस्तों पर ये लोन पूरा चुकाना होगा।