खुशखबरी: इतना सस्ता हुआ होम और ऑटो लोन

नई दिल्ली (2 नवंबर): अगर आप घर या कोई वाहन खरीदने के लिए लोन लेने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। क्योंकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों के लिए होम लोन और ऑटो लोन पर ब्याज दरों में 0.05 फीसदी की कटौती की है।

एसबीआई पर अब होम लोन ब्याज दर 8.30 फीसदी हो गई है जो पहले 8.35 फीसदी थी। इसी तरह एसबीआई के ऑटो लोन पर ब्याज दर 8.75 फीसदी से घटकर 8.70 फीसदी हो गई है। ब्याज दरों में एसबीआई की तरफ से कटौती के ऐलान के बाद ऐसी संभावनाएं हैं कि दूसरे बैंक भी इस कदम को फॉलो करें।

अगर ऐसा होता है तो ग्राहकों के लिए आने वाले समय में और भी राहत के ऐलान हो सकते हैं। एसबीआई ने एक बयान में कहा कि इस कटौती के बाद एसबीआई का होम लोन बाजार में सबसे कम ब्याज दर पर उपलब्ध हो गया है। एसबीआई ने कहा कि ब्याज की ये नई दरें एक नवंबर 2017 से प्रभावी होंगी।

इससे पहले एसबीआई ने फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में कटौती की थी। SBI ने पिछले 10 माह में कपहली बार यह कटौती की थी। एसबीआई रिटेल बैंकिंग के एमडी पीके गुप्ता ने कहा कि इस कटौती के बाद उनका बैंक रिटेल लोन के अधिकतर ऑफर्स को सबसे कम दरों पर उपलब्ध करा रहा है।