फॉर्च्यून: 50 पावरफुल वुमन में 3 इंडियन बैंकर, एसबीआई की भट्टाचार्या दूसरे नंबर पर

नई दिल्ली(13 सितंबर): बिजनेस मैग्‍जीन फॉर्च्‍यून ने अमेरिका से बाहर दुनिया की 50 पावरफुल वुमन की लिस्‍ट जारी की है। इसमें भारत की टॉप वुमन बैंकर SBI की चीफ अरुंधति भट्टाचार्य, ICICI बैंक की प्रमुख चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की सीईओ शिखा शर्मा को जगह मिली है। फॉर्च्यून की ओर से 2016 के लिए जारी इस लिस्‍ट में बैंकों सैंटेंडर की हेड ऐना बोटीन टॉप पोजिशन पर हैं। लिस्‍ट में 60 वर्षीय अरुंधति भट्टाचार्य दूसरे स्थान पर हैं। वहीं, चंदा कोचर 5वें और शिखा शर्मा 19वें नंबर पर हैं। इस लिस्‍ट में 19 देशों को शामिल किया गया है।

क्‍यों टॉप पर हैं बोटीन?

- फॉर्च्‍यून के अनुसार, मार्केट वैल्‍यू के लिहाज से यूरोजोन के सबसे बड़े बैंक, बैंकों सैंटेंडर की ग्रुप चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव चेयरमैन बोटीन ने ऐसे वक्त में एक बार फिर से टॉप पोजिशन हासिल है, जबकि हर जगह इकोनॉमिक और पॉलिटिकल अनिश्चितता है।  

बैड लोन से निपटने में भट्टाचार्या का रोल अहम

- फार्च्यून ने कहा, भट्टाचार्य की पोजिशन भारत के सबसे बड़े बैंक के चीफ के तौर पर तीन साल के टर्म में बढ़ी है।

- एसबीआई की चेयरपर्सन भट्टाचार्य, जिनके बारे में माना जा रहा था कि वह भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के तौर पर रघुराम राजन की जगह ले सकती हैं, ने बैंकों के एनपीए के साथ निपटने की कोशिश जारी रखी हैं।

- भट्टाचार्या ने मई में एसबीआई के छह अन्य समूहों के साथ मर्जर प्‍लान में प्रमुख रोल निभाया, इस मर्जर के पूरा होने पर यह एशिया का सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा।

- फार्च्यून ने कहा कि हालांकि एसबीआई चीफ के तौर पर उनका टर्म अक्तूबर में खत्म हो रहा है, लेकिन सरकार उन्हें एक्‍सटेंशन देश सकती है।

चंदा कोचर ने रिटेल बिजनेस में किए बड़े बदलाव

- फार्च्यून ने कहा कि आईसीआईसीआई बैंक की एमडी एंड सीईओ 54 वर्षीय, कोचर को प्रतिद्वंद्वी बैंकरों के लिए भी एक ‘विजनरी’ माना जाता है।

- भारत के प्राइवेट सेक्‍टर के सबसे बड़े और 139 अरब डालर की एसेट बैंक के प्रमुख के तौर पर उन्होंने देश के कंज्‍यूमर रिटेल बिजनेस में बड़े बदलाव किए।

- फॉर्च्‍यून ने कहा कि हालांकि एनपीए के कारण इस साल इनकम ग्रोथ पर असर हुआ लेकिन कोचर ने कायाकल्प से जुड़े विशेषज्ञों के साथ संपर्क किया ताकि बैड लोन का असर दरकिनार किया जा सके।