SBI इन ग्राहकों के अकाउंट 31 दिसंबर को करेगा बंद

नई दिल्ली(30 नवंबर): अगर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में आपका बैंक अकाउंट है तो 31 दिसंबर से पहले इसे आधार से लिंक न करवाने पर आपका अकाउंट डिएक्टिवेट यानि बंद हो सकता है। एसबीआई ने हाल ही में अपने सभी ग्राहकों को अपका बैंक खाता किसी भी हाल में 31 दिसंबर तक आधार से लिंक कराने को कहा है। 

- बैंक खाते को आधार से ऐसे कर सकते हैं लिंक 

- एसबीआई का कोई भी ग्राहक एसएमएस (SMS) के जरिए भी अपने बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक करा सकता है। इसके लिए बस आपको अपना आधार नंबर लिख कर स्पेस देना होगा फिर अपना खाता नंबर लिख अपने रजिस्टर्ड नंबर से इसे 567676 पर मैसेज करना होगा। हालांकि, यदि आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड नंबर से मैच नहीं करता तो इसकी सूचना भी एसएमएस के जरिए आपको मिल जाएगी।

- आप अपने नजदीकी एटीएम में जाकर भी बैंक खाते को आधार से लिंक करा सकते हैं। इसके लिए अपने एटीएम कार्ड को स्वाइप कर पिन डालें। इसके बाद आपको सर्विस टैब में जाकर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा। यहां जाकर आधार रजिस्ट्रेशन और अकाउंट टाइप सलेक्ट करें। इसके बाद आपको दो बार आधार नंबर डालना होगा जिसके बाद आपका खाता आधार से लिंक हो जाएगा

-अपने नजदीकी एसबीआई ब्रांच जाएं और आधार कार्ड की फोटोकॉपी के साथ लेटर ऑफ रिक्वेस्ट बैंक को दें। संबंधित अधिकारी उसे प्रमाणित करेगा। इसके साथ ही वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसकी सूचना आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी मिल जाएगी।