बैंक-म्युचुअल फंड नहीं यहां जल्‍दी दोगुना होगा आपका पैसा !

नई दिल्ली (5 नवंबर): तमाम लोगों की तमन्ना होती है कि उसका जमा रकम जल्द से बढ़े ये जल्दी दोगुना या तीगुना हो जाए। तो हम आपके बताने जा रहे हैं कि ऐसा बैंक या फिर म्युचुअल फंड में पैसा जमा करने से नहीं होगा। बल्कि पोस्‍ट आफिस में पैसा जमा करने से ये जल्‍दी डबल हो जाएगा। अगर तुलना की जाए तो बैंक की तुलना में पोस्‍ट ऑफिस में पैसा जल्दी डबल होता है, यहां दो साल कम समय लगता हैं।

लोग बैंक में FD कराते हैं। लोगों का पैसा 12 साल में डबल हो सकता है। इस वक्‍त SBI 5 से 10 साल की FD पर 6 फीसदी ब्‍याज देता है। इस ब्‍याज दर से निवेश किए गए 1 लाख रुपए 12 साल में दो लाख रुपए से कुछ ज्‍यादा हो जाएंगे। बैंक की तुलना में पोस्‍ट आफिस में पैसा 2 साल कम में डबल हो जाएगा। अगर आप पोस्‍ट ऑफिस में देखें तो उसमें 5 साल की टाइम डिपाजिट में इस वक्त 7.6 फीसदी ब्‍याज है। टाइम डिपाजिट एक बार में अधिकतम 5 साल के लिए कराया जा सकता है। ब्‍याज के साथ जो भी पैसा मिले उसे अगर दोबारा जमा कराया जाए तो 10 साल में पोस्‍ट ऑफिस में निवेश डबल से ज्‍यादा हो जाएगा।

पोस्‍ट ऑफिस में किसान विकास पत्र में पैसा 9 साल और 7 माह में डबल हो जाएगा। पोस्‍ट ऑफिस 1000, 5000, 10,000 और 50,000 रुपए के KVP जारी करता है। इसमें कोई सीमा नहीं है अधिकतम जमा की। अगर आप चाहें तो जरूरत पड़ने पर ढाई साल बाद इसमें निवेश को निकाला भी जा सकता है।