सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान 19 फरवरी को आएंगे भारत

Image Credit: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (9 फरवरी): सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान  19 फरवरी को भारत दौरे पर आने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक शहजादे सलमान भारत के अलावा चीन और दक्षिण कोरिया का भी दौरा कर सकते हैं। आपको बता दें कि सऊदी अरब भारत का प्रमुख ऊर्जा सुरक्षा साझेदार है। ईरान पर अमेरिका के प्रतिबंध के बाद भारत के सामने ऊर्जा संकट पैदा हुआ है। लिहाजा प्रिंस सलमान के दौरे से भारत-सऊदी ऊर्जा-सहयोग और मजबूत होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि मोहम्‍मद बिन सलमान का भारत दौरा तब हो रहा है जब जर्नलिस्‍ट जमाल खाशोगी की हत्‍या के आरोपों में वह बुरी तरह से घिरे हैं। खाशोगी की हत्‍या अक्‍टूबर में टर्की स्थित सऊदी अरब के दूतावास में हुई थी।

Image Credit: Google

सऊदी अरब और इराक दोनों ही देश भारत को कच्‍चे तेल की सप्‍लाई करते हैं। अमेरिका की ओर से इरान और वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब सऊदी अरब भारत के तेल बाजार पर अपनी नजरें जमाए हुए है। वहीं सऊदी अरब किद्दिया एंटरटेनमेंट सिटी के लिए भारत से निवेश को आकर्षित करना चाहता है। इस सिटी को 334 स्‍क्‍वॉयर किलोमीटर में तैयार करने की योजना है। यह एक मनोरंजन और थीम पार्क होगा जहां पर रेसिंग ट्रैक्‍स भी होंगे।

गौरतलब है कि चीन, अमेरिका और यूएई के बाद सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा बिजनेस साझीदार है। साल 2017-2018 में द्विपक्षीय व्‍यापार बढ़कर 9.56 प्रतिशत तक बढ़कर 27.48 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है। भारत की ओर से इस दौरान 22.06 बिलियन डॉलर का निर्यात सऊदी अरब को किया गया। वहीं जब सुल्‍तान पाकिस्‍तान का दौरा करेंगे तो उस दौरान वह पाक के लिए बड़े निवेश का ऐलान कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि सऊदी अरब पाक के साथ 14 बिलियन डॉलर की डील साइन कर सकता है। अक्‍टूबर 2018 पाक पीएम इमरान खान सऊदी अरब के दौरे पर गए थे तो उन्‍हें इस देश से तीन बिलियन डॉलर की मदद मिली थी।