सऊदी पुरुषों ने की शिकायत, महिलाओं ने उन्हें देखकर बजाई सीटी, किया उत्पीड़न

नई दिल्ली (1 जनवरी): सऊदी अरब में कुछ पुरुष दुकानदारों ने शिकायत की है कि कुछ महिलाओं ने उन्हें देखकर सीटी बजाई और उनका पीछा भी किया। इनमें से ज्यादातर शिकायतें मौखिक उत्पीड़न की हैं।

सऊदी गैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक, सेंटर के सिक्योरिटी डिपार्टमेंट ने कहा कि सीसीटीवी फुटेज से पुरुषों के दावों का सबूत मिला है। ये विडियोस पुलिस को जांच के लिए सौंप दिए गए हैं। अखबार के मुताबिक, इन पीड़ित पुरुषों ने औपचारिक शिकायत नहीं की क्योंकि उन्हें सामाजिक रूप से निशाना बनाए जाने का डर है। इन पुरुषों ने अखबार के इंटरव्यू में बताया कि इसका समाधान और भी ज्यादा कड़ी सजा निर्धारित करना और महिलाओं पर सार्वजनिक स्थानों पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए। 

अमेरिकी मानवाधिकार के थिंक-टैंक फ्रीडम हाउस के मुताबिक, सऊदी अरब की धार्मिक पुलिस विभिन्न लिंगों को अलग रखने के लिए एक कठोर नीति लागू करती है। अक्सर महिलाओं को सार्वजनिक स्थानों पर कपड़े पहनने के रूढ़िवादी नियमों का पालन ना करने पर प्रताड़ित भी किया जाता है। अल-अरैबी के अल जदीद की रिपोर्ट के मुताबिक, कई गल्फ देशों की तरह सऊदी अरब में उत्पीड़न के खिलाफ कोई कानून नहीं है। महिलाओं की तरफ से ज्यादातर मामलों की रिपोर्ट ही नहीं हो पाती। हालांकि, रियाद के न्याय मंत्रालय ने पिछले दो सालों में यौन उत्पीड़न के 4,000 मामले दर्ज किए हैं।