इंडोनेशिया में सोने की सीढ़ियों से उतरे सऊदी किंग सलमान !

नई दिल्ली (2 मार्च): साऊदी अरब के आर्थिक हालात भले ही खराब हो रहे हैं लेकिन किंग सलमान पर इसका कोई असर दिखाई नहीं दे रहा है। इंडोनेशिया के विमानतल पर किंग सलमान जिन सीढ़ियों से उतरे थे वो सोने से जड़ी हुई थीं। सोने की सीढ़ियों से इंडोनेशिया में उतरते ही उनकी यात्रा दुनिया भर में चर्चा का विषय बन गया है। वैसे वो अपने साथ 1500 लोगों का भारी भरकम लाव-लश्कर लेकर आये हैं। 

81 वर्षीय साऊदी किंग जो बेश्कीमती सामान के साथ इंडोनेशिया पहुंचे हैं उनमें दो मर्सिडीज-बेंज लिमोज़ीन और दो स्वचालित सीढ़ियां और 506 टन का सामान शामिल है। साऊदी राजपरिवार का ये 50 सालों में पहला इंडोनेशिया दौरा है। दुनिये का सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया के लोगों ने साऊदी किंग का जबरदस्त स्वागत किया। इसके अलावा 9 दिन के दौरे के लिए उनकी मांग पर जकार्ता की एक मस्जिद में विशेष टॉयलेट बनाया गया है। 

वैसे ये पहली बार नहीं है जब साऊदी किंग अपने दौरे को लेकर सुर्खियों में हैं साल 2015 में किंग सलमान ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान वॉशिंगटन के फोर सीजन्स होटेल के सभी 222 कमरों को बुक करा लिया थे। इसके बाद छुट्टियां मनाने फ्रांस पहुंचे साऊदी किंग के साथ 1,000 लोगों का काफिला था। उनकी मांग पर उनके वाला के सामने वाले सार्वजनिक समुद्र तट को ही बंद करा दिया गया था।