Blog single photo

क्राउन प्रिंस पहुंचे दिल्ली, आने से पहले सऊदी अरब ने दिया था ये बड़ा बयान

सऊदी क्राउन प्रिंस की दिल्ली यात्रा से सऊदी अरब और भारत के बीच संबंधों का एक नया आयाम स्थापित होने की संभावना है। दिल्ली पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पालम एयर पोर्ट पहुंचकर क्राउम प्रिंस की अगवानी की।

न्यूज24 ब्यूरो नई दिल्ली(19 फरवरी): सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस अपनी दो दिन के भारत प्रवास पर दिल्ली पहुंच चुके हैं। क्राउन प्रिंस की दिल्ली यात्रा से सऊदी अरब और भारत के बीच संबंधों का एक नया आयाम स्थापित होने की संभावना है। दिल्ली पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पालम एयर पोर्ट पहुंचकर क्राउम प्रिंस की अगवानी की। ऐसा माना जा रहा है कि भारत क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के सामने पुलवामा में हुए आतंकी हमले की वारदात को जोर-शोर से उठाया जायेगा। 

इससे पहले सऊदी अरब के विदेश मंत्री आदिल अल जुबेर ने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही सऊदी अरब के अच्छे दोस्त हैं। पुलवामा हमले के बाद दोनों के बीच तनाव काफी हद तक बढ़ चुका है, सऊदी शासन की कोशिश रहेगी कि यह तनाव कम किया जा सके। भारत दौरे से ठीक पहले सऊदी अरब ने पुलवामा आत्मघाती हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा था कि कुछ वर्षों में आतंकवाद और जम्मू-कश्मीर के बारे में सऊदी की समझ में काफी बदलाव आया है। पाकिस्तान आतंकवाद के बारे में जो कहता है, सऊदी उसे पूरी तरह स्वीकार नहीं करता है। 

सऊदी क्राउन प्रिंस के भारत दौरे के दौरान भारत और सऊदी 5 समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। इस दौरान कुछ रक्षा समझौते भी हो सकते हैं। भारत जल्द ही सऊदी अरब के साथ नौसैनिक अभ्यास भी करने वाला है। पिछले कुछ समय से सऊदी अरब भारत के साथ गतिविधियों में काफी रुचि ले रहा है। सऊदी आतंकवाद के खिलाफ सूचनाएं देने और मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने के बारे में भी कदम उठा रहा है। सऊदी अरब ने कई आतंकियों का प्रत्यर्पण भी किया है। सऊदी अरब की दो बड़ी तेल कंपनियां रत्नागिरि रिफाइनरी प्रॉजेक्ट में 44 अरब डॉलर का निवेश कर सकती हैं। अपने पाकिस्तान दौरे पर प्रिंस सलमान ने रविवार को उनके साथ 20 अरब डॉलर के आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। उनकी यात्रा से पहले पुलवामा हमले के कारण कुछ अनिश्चितताएं नजर आ रही थीं। प्रिंस सलमान एक दिन देरी से पाकिस्तान पहुंचे थे।

NEXT STORY
Top