सऊदी अरब: ड्राइविंग के बाद महिलाओं को स्टेडियम में जाने की अनुमति मिली

नई दिल्ली (25 दिसंबर): सऊदी अरब में महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस मिलने और गाड़ी चलाने की आजादी के बाद एक और तोहफा मिला है। सऊदी में महिलाओं को अब स्पोर्टस स्टेडियम में जाने की इजाजत मिलेगी। अगले साल 2018 से महिलाएं भी स्टेडियम में जा सकेंगी। 

सऊदी में महिलाओं के लिए बहुत सख्त कानून हैं। हालही में किंग मोहम्मद बिन सलमान के प्रयासों की वजह से जून में यहां की महिलाओं को ड्राइविंग की इजाजत मिली थी। और अब स्पोर्टस स्टेडियम में जाने की अनुमति मिलना उनकी आजादी से जुड़ा नायाब तोहफा है।  जनरल स्पोर्टस अथॉरिटी ने बताया कि 2018 की शुरुआत में रियाध, जेद्दाह और दमान में लोग अपने परिवारों के साथ जा सकेंगे। इन तीनों स्टेडियम में रेस्टोरेंट, कैफे और मॉनीटर स्क्रीनस को सेट किया गया है। पिछले महीने 100 महिलाओं को रियाध में स्पोर्टस स्टेडियम में जाने की अनुमति मिली थी। 

सऊदी के नियमों के मुताबिक परिवार के पुरुष सदस्यों(पिता, भाई, पति) को महिला सदस्यों की पढ़ाई, यात्रा और उनके कई कामों के लिए अनुमति लेनी पड़ती है। लेकिन 2030 के इकोनॉमिक और सोशल लक्ष्य को पूरा करने के लिए सऊदी अरब महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम को बढ़ावा दे रहा है।