सऊदी अरब समेत 40 मुस्लिम देशों ने आतंक को जड़ से खत्म करने की खाई कसम

नई दिल्ली ( 26 नवंबर ): सऊदी अरब के ताकतवर राजकुमार ने मोहम्मद बिन सलमान ने दुनिया से आतंकवाद को जड़ से खत्म करने का ऐलान किया है। मोहम्मद बिन सलमान ने दुनिया से आतंकवाद के सफाये तक आतंकियों के खिलाफ जंग लड़ने का आह्वान किया।

रियाद में इस्लामिक आतंकवाद विरोधी गठबंधन में शामिल 40 मुस्लिम देशों के अधिकारियों की बैठक के दौरान सऊदी के राजकुमार ने यह बात कही। सऊदी अरब के रक्षा मंत्री की भी जिम्मेदारी संभाल रहे मोहम्मद बिन सलमान ने कहा, 'बीते कुछ सालों में आतंकवाद हम सभी देशों के भीतर पैर पसार चुका है। इसकी वजह आपस में समन्वय न होना है।' 

आतंकवाद को खत्म करने का आह्वान करते हुए सलमान ने कहा, 'अब इस गठबंधन के जरिए आतंकवाद को खत्म करने के लिए आज से ही संघर्ष किया जाएगा।' आतंकवाद के खिलाफ बने मुस्लिम देशों के गठबंधन के रक्षा मंत्रियों की यह पहली बैठक थी। इस गठबंधन में 41 इस्लामिक देश शामिल हैं। इसे हिंसक अतिवाद के खिलाफ 'पैन-इस्लामिक यूनिफाइड फ्रंट' कहा जा रहा है। मोहम्मद बिन सलमान के ही नेतृत्व में 2015 में इस गठबंधन का ऐलान किया गया था। 

गौरतलब है कि सऊदी अरब ईरान पर मध्य पूर्व के सशस्त्र आतंकी समूहों का समर्थन करने का आरोप लगाता रहा है। इनमें लेबनान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्ला और यमन के हूथी विद्रोही शामिल हैं। इस बैठक में मुस्लिम बहुलता वाले मिस्र, यूएई, बहरीन, अफगानिस्तान, यूगांडा, सोमालिया, लेबनान, लीबिया, यमन और तुर्की जैसे देश शामिल थे।