सऊदी अरब में अब महिलाएं भी चला सकेंगी मोटरसाइकिल और ट्रक

नई दिल्ली ( 17 दिसंबर ): सऊदी अरब में महिलाएं अब ट्रक, मोटरसाइकिल भी चला सकेंगी। सऊदी में महिलाओं के ड्राइविंग पर लगे प्रतिबंध खत्म होने के तीन महीने बाद अधिकारियों ने यह बात कही। गौरतलब है तीन महीने पहले सऊदी सरकार ने एक ऐतिहासिक फैसले में महिलाओं के गाड़ी चलाने पर बैन को खत्म करने का फैसला लिया था। इस साल सितंबर में किंग सलमान ने एक शाही आदेश में कहा था कि महिलाएं अगले साल जून से वाहन चला सकेंगी। 

इस कदम को रूढ़िवादी देश में उठाए जा रहे महत्वाकांक्षी सुधार का हिस्से के रूप में देखा गया था। सऊदी सरकार के ट्रैफिक विभाग की तरफ से शुक्रवार को नए नियमों का विस्तृत विवरण दिया गया। इसमें कहा गया, ‘हां, हम महिलाओं को मोटरसाइकिल के साथ ही ट्रक चलाने के लिए भी अनुमति देंगे।

आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक ट्रैफिक विभाग के सऊदी जनरल निदेशालय ने नए नियमों की विस्तृत जानकारी दी है, जो बैन हटाने के बाद लागू होंगे। इसके मुताबिक, 'हां, हम महिलाओं को भी बाइक और ट्रक चलाने की अनुमति देंगे।' शाही आदेश में कहा गया है कि ड्राइविंग का कानून महिला और पुरुषों पर समान रूप से लागू होगा। 

शाही आदेश में कहा गया था कि ड्राइविंग के नियम महिला और पुरुष दोनों के लिए बराबर होंगे। इसमें कहा गया कि महिला संचालित कारों के लिए अलग से कोई स्पेशल लाइसेंस प्लेट नंबर नहीं होगा। जबकि महिलाओं से संबंधित दुर्घटनाओं और ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के मामलों का निपटारा स्पेशल सेंटरों पर होगा। ये सेंटर महिलाओं द्वारा ही संचालित किया जाएगा।