यमन से हुए हमलों में 375 नागरिक मरे : सऊदी अरब

 

नई दिल्ली (2 फरवरी) : सऊदी अरब के नेतृत्व में जब से यमन में सैन्य अभियान शुरू किया गया है तब से सऊदी अरब के क्षेत्रों पर किए गए मोर्टार और रॉकेट हमलों में 375 नागरिक मारे जा चुके हैं। इनमें 63 बच्चे भी शामिल हैं। सऊदी अरब की ओर से सोमवार को ये जानकारी दी गई। मारे गए लोगों में सऊदी नागरिक और प्रवासी दोनों शामिल हैं।

यमन में सऊदी नीत साझा सेनाओं के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल अहमद असेरी ने बताया कि यमन के पूर्व राष्ट्रपति अली अबदुल्ला सालेह के समर्थक सैनिकों और हाउती मिलिशिया ने पिछले साल मार्च में जंग शुरू होने के बाद से अब तक 40,000 प्रक्षेपास्त्र दागे हैं। प्रवक्ता के मुताबिक सोमवार को ही 130 मोर्टार और 15 मिसाइल दागे गए।

बता दें कि सऊदी अरब की इस बात के लिए आलोचना होती रही है कि यमन में साझा सेनाओं के हवाली हमलों में कई नागरिकों को हताहत होना पड़ा है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक यमन में अब तक 6000 लोग लड़ाई और हवाई हमलों में मारे जा चुके हैं। इनमें से करीब आधे सामान्य नागरिक थे।

सऊदी-यमन बॉर्डर पर हाउती और सालेह समर्थक सैनिकों के लगातार हमलों की वजह से रियाद को एक दर्जन गांवों को खाली कराना पड़ा है। सीमावर्ती क्षेत्रों से करीब 7000 लोगों को विस्थापित होना पड़ा है। इसके अलावा 500 स्कूलों को बंद करना पड़ा है।