सऊदी अरब में महिलाओं को मिला शादी से जुड़ा ये बड़ा अधिकार...

नई दिल्ली (3 मई) :  सऊदी अरब में महिलाओं को एक और बड़ा अधिकार मिला है। अब सऊदी दुल्हनों को शादी के कॉन्ट्रेक्ट (निकाहनामा) की एक प्रति सौंपी जाएगी। अभी तक सऊदी अरब में ये अधिकार सिर्फ पुरुषों को ही हासिल था।

क़ानून मंत्री वालिद अल सामानी की ओर से जारी एक निर्देश में कहा गया है कि जो उलेमा शादी का रजिस्ट्रेशन करेंगे, उन्हें शादी के कॉन्ट्रेक्ट की एक कॉपी दुल्हन को भी सौंपनी होगी। ऐसा इसलिए किया जाएगा कि दुल्हन को अपने अधिकारों और कॉन्ट्रेक्ट की शर्तों का पता रहे।   

सऊदी अरब की सरकारी न्यूज़ एजेंसी एसपीए की रिपोर्ट के मुताबिक मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि महिलाओं के अधिकारों की रक्षा और प्रक्रियाओं को उनके लिए आसान बनाने के लिए ये फैसला किया गया है। बयान में ये भी कहा गया कि महिला को अपने पति के साथ विवाद की स्थिति में कोर्ट में शादी के कॉन्ट्रेक्ट की ये कॉपी काफ़ी मददगार रहेगी।

इस्लामी क़ानून को सऊदी अरब में इस तरह लिया जाता है कि महिलाओं को शादी के लिए अपने पुरुष अभिभावक से अनुमति की ज़रूरत होती है। साथ ही यात्रा और काम करने के लिए भी महिलाओं को पुरुष की अनुमति की आवश्यकता होती है। सऊदी अरब में महिलाओं को ड्राइविंग की इजाजत नहीं है। साथ ही उन्हें बाहर निकलते वक्त सिर से पैर तक ढक कर रहना पड़ता है।