सऊदी प्रिंस सलमान आज आएंगे भारत, पांच MoU पर कर सकते हैं दस्‍तखत


 न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (19 फरवरी): दो दिनों के पाकिस्तान दौरे के बाद आज सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भारत के दौरे पर आ रहे हैं। प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का ये पहला भारत दौरा होगा।  सऊदी क्राउन प्रिंस सलमान का ये दौरा उस वक्त हो रहा है जब भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव अपने चरम है और वो दोनों देशों से शांति की अपील कर चुके हैं। साथ ही सऊदी अरब ने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के रवैये की आलोचना की है। साथ ही सऊदी प्रिंस सलमान ने अपने पाकिस्तान दौरे के दौरान इमरान खान को झटका देते हुए कश्मीर मसले पर उनका साथ देने से साफ मना कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के अलावा वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान मुलाकात करेंगे। पुलवामा के आतंकी हमले के बाद हो रही इस यात्रा में आतंकवाद से निबटने में सहयोग का मुद्दा वार्ता के एजेंडे में सबसे ऊपर रह सकता है। सऊदी अरब ने भी इस आतंकी हमले की निंदा की थी।


सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पाकिस्तान के दो दिनों के दौरे के बाद भारत आ रहे हैं। प्रिंस सलामन के इस दौरे के दौरान भारत और सऊदी अरब के बीच कई अहम करार किए जा सकते हैं। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक सलमान की यात्रा के दौरान भारत और सऊदी अरब 5 एमओयू पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। वहीं रणनीतिक साझेदारी परिषद बनाने के तौर तरीकों पर भी काम किया जाएगा। साथ ही भारत और सऊदी अरब रक्षा सहयोग को गहरा करने और संयुक्त नौसेना अभ्यास जल्द ही आयोजित करेंगे।


जानकारी के मुताबिक भारत के साथ सऊदी सुरक्षा सहयोग को लेकर कि काफी उत्सुक है। दोनों देश सक्रिय रूप से आतंकवाद-रोधी, खुफिया साझाकरण, मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद पर जानकारी साझा करने में सक्रिय हैं। सऊदी ने पिछले सालों में कई आतंकवादियों को भारत में प्रत्यर्पण किया है। पाकिस्तानी आतंकियों की गतिविधि और पुलवामा हमले की कड़ी निंदा की है। पिछले कुछ सालों में आतंकवाद और जम्मू-कश्मीर को लेकर सऊदी की समझ में बड़ा बदलाव आया है।