कतर के हज यात्रियों के लिए सऊदी अरब ने खोले दरवाजे

नई दिल्ली (17 अगस्त): सऊदी अरब की अगुवाई में कतर पर लगाई गई पाबंदी के बावजूद वहां के शाह सलमान ने एक बड़ा फैसला लिया है। सऊदी शाह ने हज यात्रियों के लिए कतर के साथ लगती अपनी सीमाएं फिर से खोलने का आदेश दिया है ताकि हाजी मक्का की अपनी सालाना हज यात्रा कर सकें।

'सऊदी न्यूज एजेंसी' के बयान के अनुसार, सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान और दोहा के दूत के बीच मुलाकात के बाद यह सीमा संबंधी निर्णय लिया गया। शाह ने आदेश दिया है कि कतर के हज यात्रियों को 'हजयात्रा करने के लिए सीमा पार करके सऊदी अरब में प्रवेश की' अनुमति होगी। उन्होंने यह भी आदेश दिया कि सऊदी विमान कंपनी के निजी विमानों को दोहा हवाईअड्डा भेजा जाए ताकि 'सभी कतर हज यात्रियों को उसके खर्चे पर लाया जा सके'।

बयान में कहा गया कि शहजादे ने 'सऊदी एवं कतर के लोगों और सऊदी नेतृत्व एवं कतर में शाही परिवार के बीच ऐतिहासिक संबंधों' पर बल दिया। कतर के प्राधिकारियों ने सऊदी अरब पर पिछले महीने आरोप लगाया था कि उसने हज यात्रियों की सुरक्षा की गारंटी देने से इनकार करके मक्का की यात्रा को खतरे में डाल दिया है।

सऊदी अरब और उसके अरब सहयोगियों ने दोहा पर 'आतंकवादियों' का समर्थन करने और ईरान के बहुत करीब होने का आरोप लगाते हुए कतर के साथ वायु, समुद्री और जमीनी संबंध समाप्त कर दिए थे और उस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए थे।