Blog single photo

छीनी सरफराज की कप्तानी, इन्हें मिली जिम्मेदारी

श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद को कप्तानी से हटा दिया गया है। 32 साल के सरफराज को अपनी कप्तानी गंवानी पड़ी है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 अक्टूबर): श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद को कप्तानी से हटा दिया गया है। 32 साल के सरफराज को अपनी कप्तानी गंवानी पड़ी है। इतना ही नहीं विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज को टेस्ट और टी-20 दोनों ही फॉर्मेट से बाहर कर दिया गया है। 

पाकिस्तान बोर्ड ने अजहर अली को 2019-20 सत्र में पाकिस्तान के विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप मैचों के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया है, जबकि बाबर आजम को अगले साल के आईसीसी टी-20 विश्व कप (ऑस्ट्रेलिया-2020) तक टी-20 इंटरनेशनल टीम का कप्तान बनाया गया है। पाकिस्तान को नवंबर-दिसंबर के दौरान ऑस्ट्रेलिया दौरे में दो टेस्ट और तीन टी-20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलनी हैं।

पीसीबी ने वनडे के लिए कप्तान के नाम का खुलासा नहीं किया है। साथ ही अन्य फॉर्मेट के उपकप्तानों की भी घोषणा नहीं की है। बोर्ड ने कहा, 'उपकप्तानी पर निर्णय सीरीज के करीब आने पर किया जाएगा, जबकि वनडे के लिए कप्तान की घोषणा नीदरलैंड्स दौरे से पहले की जाएगी। पाकिस्तान की टीम 4-9 जुलाई 2020 तक नीदरलैंड्स खिलाफ एमस्टेलवीन में तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी।'

कप्तानी को लेकर 34 साल के बल्लेबाज अजहर अली काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, ' पाकिस्तान की कप्तानी से बड़ा कोई सम्मान नहीं है।' 25 साल के बल्लेबाज बाबर आजम ने कहा, 'टी-20 इंटरनेशनल में नंबर-1 टीम का कप्तान चुना जाना मेरे करियर की आज तक की सबसे बड़ी बात है। मैं इस चुनौती के लिए तैयार हूं।'

विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज ने मिस्बाह उल हक के संन्यास के बाद कप्तानी संभाला थी। मिस्बाह अब पाकिस्तान की पुरुष टीम के मुख्य कोच और मुख्य चयनकर्ता हैं। सरफराज ने 13 टेस्ट मैचों में टीम का नेतृत्व किया। सरफराज की कप्तानी में पाकिस्तान ने 4 टेस्ट जीते और 8 गंवाए। इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ियों- जहीर अब्बास, मोहसिन खान और शाहिद आफरीदी ने भी बोर्ड को सरफराज से कप्तानी छीन लेने की सलाह दी थी।

बता दें कि श्रीलंका की बी टीम  के हाथों टी-20 मैचों की सीरीज में पाकिस्तान की शर्मनाक हार के बाद हंगामा मचा हुआ था। खिलाड़ियों से लेकर कोच मिस्बाह उल हक तक, सभी आलोचनाओं के केंद्र में रहे। श्रीलंका ने दुनिया की नंबर एक टी-20 टीम पाकिस्तान का तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से सफाया कर दिया था।

Tags :

NEXT STORY
Top