सरदार पटेल न होते तो आज शिवभक्तों को सोमनाथ वीजा लेकर जाना पड़ता- पीएम मोदी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (31 अक्टूबर):  देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की आज 143 वीं जयंती है।  इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने को सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को देश को समर्पित किया। सरदार पटेल की इस मूर्ति की ऊंचाई 182 मीटर है, जो दुनिया में सबसे ऊंची है। सरदार पटेल की इस मूर्ति के अलावा आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'वैली ऑफ फ्लोवर्स', टेंट सिटी का भी उद्घाटन किया। इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत कई बड़े नेता भी मौजूद।  यह प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से काफी उंची है और नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध के पास साधु बेट टापू पर खड़ी है।

पीएम मोदी की बड़ी बातें...

भारत ने न सिर्फ अपने लिए नया इतिहास रचा है बल्कि भविष्य के लिए प्रेरणा का गगनचुंबी आधार भी तैयार किया है

- आज का दिन इतिहास से कोई नहीं मिटा सकता- आज भारत के एक विराट पुरुष को उचित सम्मान दिया है

आज सरदार पटेल की जयंती है। इस मौके पर देशभर में तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है और देश के लौह पुरूष को लोग अपने-अपने तरीके से श्रद्धांजलि दे रहें है। इसकी कड़ी में देश भर में आज रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। 

ताजा अपडेट...

- पीएम मोदी ने 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का उद्घाटन किया

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास टेंट सिटी का उद्घाटन किया

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास 'वैली ऑफ फ्लोवर्स' का उद्घाटन किया

- पीएम मोदी ने ट्वीटर के माध्यम से सरदार पटेल को सर्मपित की श्रद्धाजंलि

- सरदार पटेली की प्रतिमा के भव्य अनावरण के लिए फूलों से सजा मंच

-  केवडिया पहुंचे PM मोदी, थोड़ी देर में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का लोकार्पण करेंगे

 दिल्ली में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रॉन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाई। इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सरदार पटेल चौक पर सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि दी। आपको बता दें कि देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को देश राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मना रहा है और पूरे देश में इसके लिए रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। राजनाथ सिंह और राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ ने द‍िल्‍ली में 'रन ऑफ यून‍िटी' का फ्लैग ऑफ क‍िया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का उद्घाटन करेंगें।  दुनिया के इस आठवें अजूबे के उद्घाटन के लिए भव्य तैयारियां की गई हैं। पीएम मोदी 10 बजे मुख्य कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। सरदार पटेल को समर्पित यह प्रतिमा दुनिया की सबसे उंची प्रतिमा बताई जा रही है. यह प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से काफी उंची है और नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध के पास साधु बेट टापू पर खड़ी होगी।