Blog single photo

मोदी सरकार का फरमान, सरकारी दफ्तरों में लगाई जाएगी पटेल की तस्वीर

गृह मंत्रालय ने सभी केंद्रीय सुरक्षा बलों और पुलिस को अपने दफ्तरों में सरदार वल्लभ भाई पटेल की तस्वीर लगाने का निर्देश जारी किया है. इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने कहा कि पटेल

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(17 अक्टूबर): केंद्र सरकार इन दिनों देश के पूर्व क्रांतिकारी सरदार वल्लभ भाई पटेल पर मेहरबान है, कुछ दिन पहले सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार' देने की घोषणा की थी। गृह मंत्रालय ने गुरुवार सभी केंद्रीय सुरक्षा बलों और पुलिस को अपने दफ्तरों में सरदार वल्लभ भाई पटेल की तस्वीर लगाने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने कहा कि पटेल की तस्वीर के साथ 'भारत की सुरक्षा और एकता को हम हमेशा अक्षुण्ण रखेंगे' का संदेश भी लिखकर लगाना होगा।

इस बार पटेल की जयंती यानी 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस मौके पर गृह मंत्रालय कई बड़े आयोजन कर रहा है। इस बार 31 अक्टूबर के अवसर पर गृह मंत्रालय की ओर से बड़ी तैयारियां की जा रही हैं। 370 हटाए जाने के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर को देश का अभिन्न हिस्सा बनाए जाने पर गृह मंत्रालय स्टैच्यू ऑफ यूनिटी कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।

गृह मंत्रालय की ओर से एकता दिवस की तैयारियां युद्ध स्तर पर की जा रही हैं। इस कार्यक्रम में देशभर से आए हजारों लोग शामिल होंगे। देश में पहली बार 15 अगस्त और 26 जनवरी की तर्ज पर देश में एकता दिवस का आयोजन किया जा रहा है। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलिस महानिदेशकों के सम्मेलन में पद्म पुरस्‍कारों की तर्ज पर राष्‍ट्रीय एकता के लिए सरदार पटेल के नाम पर राष्ट्रीय पुरस्कार देने की शुरुआत करने की घोषणा की थी।

सरदार पटेल नेशनल यूनिटी पुरस्कार की बनावट कमल की पत्ती की तरह होगी, जिसकी लंबाई 6 सेंटीमीटर, चौड़ाई 2 से लेकर 6 सेंटीमीटर और मोटाई चार मिलीमीटर होगी. इसको चांदी और सोने से तैयार किया जाएगा. इसमें हिंदी में सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार लिखा होगा।

Tags :

NEXT STORY
Top