WATCH : क्यों करनी पड़ी 26 साल की दुल्हन को 11 साल के दूल्हे से शादी, जानिए हक़ीक़त

नई दिल्ली (11 जुलाई) :  तमाम जागरुकता अभियानों के बावजूद देश में बालविवाह की कुप्रथा पर पूरी तरह रोक नहीं लग सकी है। इसी विषय पर बनी फिल्म 'सांकल' की इन दिनों बहुत चर्चा है। इस फिल्म में 11 साल के लड़के और 26 साल की लड़की की बेमेल शादी दिखाई गई है।

ऑस्ट्रेलिया में 16 जुलाई से शुरू होने जा रहे 'इंडियन फिल्म फेस्टिवल मेलबर्न' में प्रदर्शन के लिए ‘सांकल' का भी सिलेक्शन हुआ है।

फिल्म में राजस्थान और पाकिस्तान बॉर्डर के पास मौजूद एक गांव की कहानी है। गांव में समाज की शुद्धता बनाए रखने के लिए लड़कियों की शादी अपनी ही कम्युनिटी में कर दी जाती है। इसी बीच लड़कों की कमी होने से एक लड़की की शादी 11 साल के बच्चे से कर दी जाती है। फिर इनकी जिंदगी में कैसी उठा-पटक शुरू होती है, पूरी फिल्म इसी पर आधारित है।

फिल्म की कहानी सच्ची घटना पर आधारित बताई जा रही है। फिल्म को देश-विदेश में समीक्षकों से काफी सराहना मिल चुकी है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे बाल विवाह का खामियाजा कई लोगों को उठाना पड़ता है।

'सांकल' के निर्देशक दैदीप्य जोशी जयपुर के ही रहने वाले हैं। सांकल में चेतन शर्मा, तनिमा भट्टाचार्य, हरीश कुमार, जगत सिंह, समर्थ शांडिल्य और मिलिंद गुनाजी अहम भूमिकाओं में हैं। 

देखे फिल्म का ट्रेलर-

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=ChNL13p1Ofc[/embed]