1 दिसंबर को ब्रिटेन में रिलीज होगी 'पद्मावती'

नई दिल्ली(23 नवंबर): भारत में पद्मावती भले ही रिलीज ना हो पा रही हो, लेकिन संजय लीला भंसाली की इस फिल्म को ब्रिटेन में रिलीज होने की इजाजत मिल गई है। पद्मावती को British Board of Film Classification ने 12 A सर्टिफ़िकेट देकर रिलीज की हरी झंडी दे दी है। फिल्म UK में एक दिसंबर को रिलीज़ हो जाएगी।

ब्रिटेन में मेकर्स ने फिल्म के इस क्लासिफिकेशन के लिए संभवतः पहले ही अप्लाई कर दिया गया था। हालांकि बाद में भारत में 'पद्मावती' को लेकर कुछ संगठनों के तीखे विरोध के बाद फिल्म के निर्माता भंसाली प्रॉडक्शन्स और viacom 18 पिक्चर्स द्वारा फिल्म की रिलीज़ को टालने का फैसला लिया गया। 

फिल्म के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे संगठनों का कहना है कि इस फिल्म में ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ की गई है। संगठनों का कहना है कि 'पद्मावती' में सपने के एक दृश्य में अलाउद्दीन और पद्मावती को आपत्तिजनक स्थिति में दिखाया गया है। हालांकि फिल्म के निर्माता संजय लीला भंसाली लगातार इस बात को खारिज कर रहे हैं। 

गौरतलब है कि पहले 'पद्मावती' को 1 दिसंबर को रिलीज किया जाना था, लेकिन अब निर्माता खुद ही इस तारीख से पीछे हट चुके हैं। इस बीच प्रॉडक्शन हाउस के अधिकारियों ने पद्मावती को ब्रिटिश सेंसर बोर्ड के ग्रीन सिग्नल को एक सामान्य प्रक्रिया बताया है। उनके मुताबिक फिल्म को ब्रिटेन के अलावा कई और देशों के सेंसर बोर्ड के पास भेजा गया है।