Samsung Galaxy S8 का ये खास फीचर होगा बैंक में इस्तेमाल

दिल्ली (6 जून):  शुक्रवार को सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ने कहा कि उसने 'Bixby' की मदद से यूजर्स को बैंकिंग सेवा प्रदान करने के लिए दक्षिण कोरिया के तीन बैंकों के साथ करार किया गया है। 'बिक्सबी' सैमसंग का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित वॉइस कमांड प्रोग्राम है।

कंपनी ने कहा कि शिनहान बैंक, वूरी बैंक और केईबी हाना बैंक के साथ योजना के तहत यूजर्स 'बिक्सबी' को बैंक खाते को स्क्रीन पर दिखाने के लिए कह सकता है या वॉइस कमांड के जरिए वित्तीय लेनदेन भी किया जा सकता है। जिन यूजर्स का वूरी बैंक में खाता है, वे 'बिक्सबी' के जरिए नकदी का लेन-देन कर सकते हैं। इस प्रोग्राम को पहली बार सैमसंग के मोस्ड वांटेड S8 और S8 Plus स्मार्टफोन में इन्सटॉल किया गया है।

यह सेवा मोबाइल लेनदेन ऐप सैमसंग पे और बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन प्रोग्राम 'सैमसंग पास' को जोड़ता है। अगर यूजर्स वॉइस के जरिए 'बिक्सबी' को ऑर्डर देता है, तो यह 'सैमसंग पे' प्लेटफॉर्म से जुड़ जाता है और 'सैमसंग' पास के माध्यम से पुष्टि करता है।

वित्तीय लेनदेन करते वक्त यूजर्स को आयरिश (आंख की पुतली) के माध्यम से पुष्टि करनी होती है। उम्मीद की जा रही है कि यह नई टेक्नोलॉजी वित्तीय लेनदेन में काफी ज्यादा सहूलियत प्रदान करेगी, क्योंकि इससे वन टाइम पासवर्ड (OTP) की जरूरत खत्म हो जायेगी।