गैलेक्सी नोट-7 को रिकॉल करने से सैमसंग को बड़ा झटका

नई दिल्ली(13 सितंबर): सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स को अपने गैलेक्सी नोट 7 के रिकॉल से बड़ा नुकसान हुआ है। कोरिया की कंपनी का स्टॉक दो महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया। इससे कंपनी की मार्केट कैपिटलाइजेशन करीब 96 हजार करोड़ रुपए घट गई है। 

- सैमसंग ने हाल में गैलेक्सी नोट 7 के हैंडसेट की बैटरी में आग लगने की घटनाओं के बाद इसके यूजर्स से फोन को बंद करने और डिवाइस लौटाने की अपील की थी। 

- इन्वेस्टर्स की चिंताएं बढ़ने के बाद सैमसंग का मार्केट कैपिटलाइजेशन 14.3 अरब डॉलर (96 हजार करोड़ रुपए) कम हो गया।

- सोमवार को मार्केट शेयर के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन मेकर के स्टॉक्स में 6.98 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

तीसरे क्वार्टर में गिर सकता है प्रॉफिट

- एक एक्सपर्ट के मुताबिक सैमसंग के तीसरे क्वार्टर के ऑपरेटिंग प्रॉफिट में 90 करोड़ डॉलर की कमी आ सकती है। एक्सपर्ट्स अब तीसरे और चौथे क्वार्टर में नोट 7 की 60 लाख हैंडसेट की शिपमेंट की उम्मीद कर रहे हैं, जो पहले के 1.2-1.5 करोड़ हैंडसेट के अनुमान से आधी से भी कम है।

- एक एक्सपर्ट ने कहा, ‘सबसे बड़ी बात यह है कि बाद में आने वाले नए नोट 7 में क्या यह खामियां होंगी या नहीं। यदि यह समस्या है तो इसका नोट 7 के साथ ही गैलेक्सी एस 8 पर भी असर होगा। गैलेक्सी 8 अगले साल की पहली छमाही में रिलीज होगा।’ गैलेक्सी एस8 सैमसंग की अगली फ्लैगशिप डिवाइस है।

हैंडसेट को स्विच ऑफ करो और बदलो

- सैमसंग ने इस वीकेंड बयान जारी कर अपने कंज्यूमर से कंपनी की नोट 7 डिवाइस बदलने का अनुरोध किया। सैमसंग के प्रेसिडेंट (मोबाइल कम्युनिकेशंस बिजनेस) डीजे कोह ने कहा, ‘कस्टमर की सेफ्टी हमारी पहली प्रायोरिटी है। हम यूजर्स अपने गैलेक्सी नोट 7 को स्विच ऑफ करने और जल्द से जल्द एक्सचेंज करने का अनुरोध कर रहे हैं।’