सिर्फ 12 मिनट में फुल चार्ज होगा स्मार्टफोन!

नई दिल्ली ( 2 दिसंबर ): सैमसंग ने एक ऐसी बैटरी बनाई है जिससे सिर्फ 12 मिनट में आपका स्मार्टफोन फुल चार्ज हो जाएगा। एक बार चार्ज होने के बाद यह बैटरी लंबे समय तक चलेगी। खास बात यह है कि इस बैटरी का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक वीइकल में भी किया जा सकेगा। 

सैमसंग के मुताबिक सैमसंग अडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (SAIT) के उसके रिसर्चर्स ने एक नया बैटरी मटीरियल 'ग्रैफीन बॉल' डेवेलप किया है। कंपनी का दावा है कि ग्रैफीन बॉल तकनीक पर बनी यह बैटरी साधारण लिथियम बैटरी के मुकाबले पांच गुना तेजी से चार्ज होती है। इतना ही नहीं, यह मटीरियल बैटरी क्षमता को 45 फीसदी तक बढ़ा सकता है। 

सैमसंग ने बताया कि ग्रैफीन बॉल पर बनी बैटरी महज 12 मिनट में पूरी तरह चार्ज हो जाती है। इसके साथ ही बैटरी 60 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान पर भी काम कर सकती है जो इसे इलेक्ट्रिक वीइकल के लिए भी अनुकूल बनाता है। 

कंपनी का कहना है कि ग्रैफीन कॉपर कंडक्शन की तुलना में 100 फीसदी तक ज्यादा बेहतर होता है, साथ ही यह फास्ट चार्जिंग के लिए आइडियल मैटेरियल है। हालांकि सैमसंग ने अभी तक यह नहीं बताया है कि यह बैटरी कब तक बाजार में उपलब्ध होगी, लेकिन उम्मीद है कि सैमसंग के अगले स्मार्टफोन में यह फास्ट चार्जिंग बैटरी हो सकती है।