फोर्ब्स: कमाई में सलमान, लोकप्रियता में विराट टॉप पर

नई दिल्ली(24 दिसंबर): फोर्ब्स मैग्जीन ने इनकम और पॉप्युलैरिटी के मामले में टॉप 100 इंडियन सिलेब्रिटीज की लिस्ट जारी की है। फोर्ब्स ने सलमान खान को साल 2016 की टॉप इनकम वाले भारतीय सिलेब्रिटीज़ की लिस्ट में सबसे ऊपर रखा है।

- रैंकिंग में टॉपर रहे सलमान ने अभिनेता शाहरुख खान को पीछे छोड़ दिया। शाहरुख दूसरे नंबर पर रहे।

- हालांकि, फेम रैंकिंग में क्रिकेटर विराट कोहली बाज़ी मार गए। विराट कोहली पूरे साल अपनी बल्लेबाज़ी से क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीतते रहे। क्रिकेट जगत में यह साल उनके जबर्दस्त फॉर्म के लिए याद किया जाएगा। कमाई के मामले में भले ही वह लिस्ट में सलमान और शाहरुख से पीछे हों, लेकिन लोकप्रियता में उनके मुकाबले इस साल और कोई सिलेब्रिटी नहीं टिका।

- फोर्ब्स इंडिया की ओर से जारी की गई पांचवीं सबसे अमीर 100 सिलेब्रिटीज की लिस्ट में वरीयता का आंकलन दो मानदंडों पर किया है। इनमें अक्टूबर-2015 से सितंबर-2016 के बीच मनोरंजन आधारित आय और प्रसिद्धि का आंकलन है। मैग्जीन ने सलमान के पहले नंबर पर काबिज होने के लिए 2015 में उनकी फिल्म 'प्रेम रतन धन पायो' और 2016 में 'सुल्तान' की सफलता को वजह बताया। सलमान की अनुमानित कुल आय 270.33 करोड़ रुपए है। यह टॉप 100 सिलेब्रिटीज की कुल दौलत का 9.84 फीसदी है।

- इस मामले में दूसरे नंबर पर रहे किंग खान ने 221.75 करोड़ की कमाई की है और प्रसिद्धि के मामले में तीसरा स्थान पाया है। सालाना 203.03 करोड़ की आय के साथ अक्षय कुमार चौथे स्थान पर आ गए हैं। शोहरत में वह 11वें पायदान पर हैं। इसमें उनकी 'एयरलिफ्ट', 'रुस्तम' और 'हाउसफुल 3' की सफलता का योगदान और विज्ञापनों से अर्जित कमाई शामिल है।

- महेन्द्र सिंह धोनी की अनुमानित कमाई 122.48 करोड़ है और प्रसिद्धि के मामले में उनका चौथा स्थान है। दिसंबर 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके धोनी इस साल अपने जीवन पर आई फिल्म की सफलता से अधिक मशहूर हुए।वहीं अभिनेत्री दीपिका पादुकोण इस लिस्ट में छठा स्थान पाने में कामयाब रहीं। उन्होंने आठवें नंबर पर रहीं प्रियंका चोपड़ा को पीछे छोड़ दिया। इनके अलावा इस लिस्ट में अभिनेता अक्षय कुमार चौथे, अमिताभ बच्चन नौवें, रितिक रोशन दसवें नंबर पर रहे। एकदिवसीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पांचवें, और पूर्व क्रिकेटर व बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर सातवें स्थान पर हैं।