क्या है सलमान खान का केस?

नई दिल्ली (25 जुलाई): काला हिरण शिकार मामले में आज का दिन बॉलीवुड अभिनेता सलमान ख़ान के लिए बेहद अहम है। राजस्थान हाईकोर्ट आज हिरण शिकार के दो मामलों में फैसला सुनाने वाला है। हाईकोर्ट में मई महीने के आखिरी हफ्ते में इस मामले में बहस पूरी हो गई थी। बहस पूरी होने के बाद न्यायाधीश ने अपना फैसला फैसला सुरक्षित रख लिया था। 

आज हाईकोर्ट काला हिरण शिकार के दो अलग-अलग मामलों में फैसला सुनाएगा। इन दोनों मामलों में निचली अदालत ने सलमान को दोषी ठहराते हुए 5 साल और एक साल की सज़ा सुनाई थी। शिकार के इस मामले में सलमान तीन बार जेल भी जा चुके हैं। साल 1998, 2006 और 2007 में सलमान को शिकार मामले में जेल जाना पड़ा था। सलमान हिरण शिकार के तीन मामलों में पुलिस और ज्यूडिशियल कस्टडी में 18 दिन जेल में रह चुके हैं। 

मामला 17 साल पहले किए गए काले हिऱण के शिकार का है, जो फिल्म हम साथ-साथ हैं,की शूटिंग के दौरान सुर्खियों में आया था,यहां ये जान लेना जरुरी हैं कि सलमान खान इस मामले में पहले भी 18 दिन पुलिस लॉकअप और जोधपुर जेल में बिता चुके हैं।

बात सिर्फ एक मामले की नहीं हैं, आज एक और मामले में फैसला आएगा। सलमान खान पर साल 1998 में जोधपुर के पास भवाद गांव की सरहद पर एक चिंकारा का शिकार करने के आरोप लगे थे। जिसमें साल 2006 में जोधपुर सीजीएम कोर्ट ने उनको एक साल की सजा सुनाई थी। सलमान खान ने सजा के खिलाफ राजस्थान हाईकोर्ट जोधपुर में अपील दायर की थी। वहीं राजस्थान सरकार ने भी हाईकोर्ट में सजा बढ़ाने को लेकर अपील की थी।

जोधपुर हाईकोर्ट ने काले हिरण और चिंकारा शिकार मामले में अपना फैसला बीते दिनों सुरक्षित रख लिया था और आज दोनों मामलों में फैसला आ सकता हैं। इन दोनों मामलों सलमान को एक और पांच साल की सजा सुनाई जा चुकी हैं।

यहां ये जान लेना जरुरी है कि अगर सलमान की सजा माफ नहीं हुई तो उन्हें तुरंत सरेंडर कर जेल जाना होगा। इन दोनों केस के फैसले का असर सलमान खान के लंबित दो और केस जोधपुर में ही कांकाणी वन क्षेत्र में काले हिरण का शिकार और अवधि पार हथियार से शिकार के केस पर भी पड़ सकता है जिन पर अभी सुनवाई चल रही है। अगर इन केस में सलमान को राहत मिली तो उन दो केस में भी सलमान की राहें आसान हो सकती हैं लेकिन सजा बरकार रही या बढ़ी तो फिर बचे दो केस में भी मुश्किलें बढ़नी तय हैं।