News

सलमा आगा को मिल गया ओसीआई कार्ड, अब बिना वीज़ा देश में आ-जा सकेंगी

नई दिल्ली (30 मई) :  पाकिस्तान और भारत की कई फिल्मों में अभिनय-प्लेबैक सिंगिंग कर चुकीं सलमा आगा को भारत में बिना वीज़ा आवाजाही के लिए ओवरसीज़ सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) मिल गया है। सलमा आगा इसी सिलसिले में मंगलवार शाम को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मिली थीं। 

 ब्रिटिश नागरिकता प्राप्त सलमा आगा अभिनेता जुगल किशोर मेहरा और नवरी बेगम की पोती हैं। उनकी मां नसरीन आगा भी अभिनेत्री रही हैं। उन्होंने फिल्मों में गीत भी गाए हैं। नसरीन आगा 1946 में महान सिंगर के एल सहगल के अपोजिट एक फिल्म में नज़र आईं थीं।

ओसीआई स्कीम के लिए योग्यता की बात करें तो यह नागरिकता उन्हें ही दी जा सकती है जिनके दादा दादी या नाना नानी संविधान की शरुआत यानी 26.01.1950 तक भारतीय नागरिकता प्राप्त थे या 26.01.1950 को भारत की नागरिकता लेने की योग्यता रखते थे या फिर उस हिस्से से संबंध रखते थे जो 15.09.1947 के बाद से भारत से अलग हो गया।

सलमा आगा ने अपनी फिल्म 'निकाह' से बॉलिवुड में कदम रखा और इसी फिल्म के गीत 'दिल के आरमा आंसुओं में बह गए' के लिए आगा को साल 1982 में बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला। 


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top