कोका कोला नहीं रहा अब 'थंडा', लगा बहुत बड़ा झटका

नई दिल्ली(28 जुलाई): जूस का स्वाद अब लोगों को कोक और पेप्सी के फिजी ड्रिंक्स से ज्यादा भा रहा है। नीलसन के डेटा के मुताबिक, इस साल के पहले 6 महीनों में रियल, स्लाइस और ट्रॉपिकाना जैसे जूस ब्रांड्स सबसे ज्यादा बिकने वाले 5 बेवरेजेज में पेप्सी और कोक के फिजी ड्रिंक्स से आगे निकल गए।

हालांकि, ये आंकड़े सिर्फ मॉडर्न ट्रेड के हैं। इससे उस ग्लोबल ट्रेंड की पुष्टि होती है कि कन्जयूमर्स धीरे-धीरे कोक-पेप्सी के कोल्डड्रिंक्स के मुकाबले हेल्दी बेवरेजेज को पसंद कर रहे हैं। अब इनकी ग्रोथ घटकर सिंगल डिजिट यानी 4-6 पर्सेंट रह गई है।नीलसन के डेटा के मुताबिक, डाबर का रियल, पेप्सिको का स्लाइस मैंगो ड्रिंक और ट्रॉपिकाना जूस मॉडर्न ट्रेड में ज्यादा बिकने वाले टॉप 5 बेवरेजेज में शामिल है। ये प्रॉडक्ट्स कोक और पेप्सी से भी आगे निकल चुके हैं। मॉन्डेलेज का टैंग पाउडर ड्रिंक और हमदर्द का ड्रिंक रूहअफजा भी टॉप बेवरेजेज में शामिल हैं।

चार साल (जनवरी-जून 2013 से जनवरी-जून 2016 ) के आंकड़े दिखाते हैं कि 2013 और 2014 में पेप्सी मॉडर्न ट्रेड में सबसे ज्यादा बिकने वाला ब्रांड था, वहीं पिछले साल कोक टॉप 5 ब्रांड्स में शामिल था। इस साल रियल के 8 पर्सेंट हिस्से की तुलना में कोक का मार्केट शेयर 4 पर्सेंट रहा।