सर्जरी के बाद लौटे साहा, ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर वापसी की उम्मीद


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (9 अगस्त): इंग्लैंड के मैनचेस्टर में कंधे की सर्जरी करवाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा गुरुवार को अपने गृहनगर लौट आए। साहा वहां आठ दिन रहे। साहा का दायां हाथ कोहनी से लेकर उंगलियों तक बंधा हुआ था। साहा अपने बाएं हाथ से ट्रॉली बैग को धक्का लगाते हुए बाहर निकले।

साहा ने कहा, 'मुझे अपने दाएं हाथ को अगले तीन महीने तक इसी पोजिशन में रखना होगा। यह काफी मुश्किल होगा लेकिन मुझे डॉक्टरों के निर्देश का पालन करना होगा।' सर्जन लेनार्ड फ्रेंड ने 1 अगस्त को साहा का ऑपरेशन किया था। उन्होंने भारत आने से पहले साहा का निरीक्षण किया। हालांकि साहा क्रिकेट में कब तक वापसी कर पाएंगे इस बारे में अभी स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता।
सिलीगुड़ी के रहने वाले साहा नैशनल क्रिकेट अकादमी, बेंगुलुरु, में तीन सप्ताह का वक्त गुजारेंगे। यहां बीसीसीआई के फिजियो द्वारा उनकी प्रगति पर नजर रखेंगे। फिलहाल साहा को डॉक्टर फ्रेंक के पास दोबारा जाने की जरूरत नहीं है और बीसीसीआई के फिजियो ही उनका ख्याल रखेंगे।
साहा ने कहा, 'जैसा डॉक्टर कहेंगे मैं वैसा ही करूंगा। मैं जल्दबाजी नहीं करना चाहता। रिकवरी में समय लगता है।' उन्होंने यह भी कहा कि वह अभी नवंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे में चुने जाने के बारे में नहीं सोच रहे हैं।
उन्होंने कहा, 'ऑस्ट्रेलियाई दौरा अभी काफी दूर है। देखते हैं कि मेरा रिहैब कैसा होता है। मुझे वास्तविकता को स्वीकार करना होगा। मैं वापसी के लिए कोई समय तय नहीं कर रहा हूं।' 33 वर्षीय साहा ने एजबेस्टन टेस्ट के दौरान भारतीय टीम के साथियों से मुलाकात की थी। सबने उनके जल्द ठीक होने की शुभकामनाएं दीं थीं।