सचिन ने फेसबुक के जरिये की खेलों पर 'मन की बात', लता मंगेशकर ने की तारीफ

नई दिल्ली (24 दिसंबर): राज्य सभा में अपना पहला भाषण देने से वंचित रहने के एक दिन बाद क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने शुक्रवार को अपनी बात रखने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। फेसबुक पर पोस्ट किए गए वीडियो में सचिन ने पूर्वोत्तर राज्यों की सराहना की है। सचिन ने इस क्षेत्र में खेल संस्कृति की तारीफ की है और कहा कि भारत को खेल पसंद राष्ट्र से आगे बढ़कर खेल खेलने वाले राष्ट्रों में शामिल होना है। सचिन के इस वीडियो को खेल, राजनीति व मनोरंजन जगत की कई हस्तियों ने शेयर किया है।

भारत रत्न से सम्‍मानित मशहूर गायिका लता मंगेशकर सचिन की फैन रही हैं। उन्‍होंने ट्विटर पर लिखा, ”आप का खेल जितना सुंदर और प्रभावी था, उतने ही सुंदर और सच्‍चे आप के विचार हैं। ईश्‍वर आप को इस कार्य में भी यश दे, आप हमेशा खुश रहें।” इसके जवाब में सचिन ने उसी अंदाज में लिखा, ”आपके शब्‍द पढ़कर मुझे बहुत खुशी हुई, लता दीदी। खेलते वक्‍त और आज भी आपके आशीर्वाद से मुझे हमेशा प्रेरणा मिलती है।”

Namaskar @sachin_rt .Aap ka khel jitna sundar aur prabhavi tha,utnehi sundar aur sacche aap ke vichar hain.Ishwar aap ko is karya mein bhi yash de,aap hamesha khush rahe.

— Lata Mangeshkar (@mangeshkarlata) December 22, 2017

Aapke shabd padhkar mujhe bahut khushi hui, Lata didi. Khelte waqt, aur aaj bhi apke aashirwad se mujhe hamesha prerna milti hein???? https://t.co/gBpWhQYC46

— sachin tendulkar (@sachin_rt) December 23, 2017

सचिन ने अपने वीडियो संदेश में कहा, “भारत को खेल पसंद करने वाले देशों से खेल खेलने वाले देश में बदलने की मेरी कोशिश है। मैं आप सभी से मेरे इस काम में समर्थन देने की उम्मीद करता हूं।” उन्होंने कहा, “खेल के माध्यम से हम राष्ट्र का अलग तरीके से निर्माण कर सकते हैं। यह लोगों को व्यक्तिगत तौर पर लाभ पहुंचाता है जिससे भारत को लाभ होता है।” भारत रत्न सचिन ने दीपा कर्माकर, बाइचुंग भूटिया, एम.सी मैरी कॉम, एल. सरिता देवी और मीराबाई चानू की तारीफ की जिन्होंने पूर्वोत्तर राज्यों से निकलते हुए खेल को आगे बढ़ाया। 

उन्होंने कहा, “भारत का पूर्वोत्तर क्षेत्र जिसमें सिर्फ चार फीसदी जनसंख्या रहती है, वहां की खेल संस्कृति बेहतरीन है। उस क्षेत्र ने मेरी कॉम जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी देश को दिए हैं।” मास्टर ब्लास्टर ने रियो ओलम्पिक में भारत को पदक दिलाने वाली महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु और महिला पहलवान साक्षी मलिक, सायना नेहवान, महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज के माता-पिता और कोच की तारीफ की। उन्होंने कहा, “सिंधु, साक्षी, सायना, सानिया मिर्जा, मिताली जैसी तमाम खिलाड़ियों ने बताया कि भारत की बेटियां क्या करने में सक्षम हैं।”