INDvsWI: पहले टी-20 में भारत ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हराया, सीरीज में बनाई बढ़त

न्यूज 24 ब्यूरो, मुंबई ( 4 नवंबर ): टीम इंडिया ने तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में वेस्टइंडीज को 5 विकेट से मात दी। भारत में दोनों टीमों के बीच यह पहली टी-20 सीरीज है। दोनों टीमों के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर कांटे का मुकाबला हुआ। भारत को 110 रन का लक्ष्य हासिल करने के लिए वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के सामने काफी मशक्कत करने पड़ी। भारत ने 17.5 ओवर में जाकर इस टार्गेट को हासिल किया। दिनेश कार्तिक (31*) और क्रुणाल पांड्या (21*) ने छठे विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी कर टीम की जीत की नैया पार लगाई।

छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। भारत को सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (6) और शिखर धवन (3) जल्द पवेलियन लौट गए। इसके बाद लोकेश राहुल (16) और ऋषभ (1) ने भी अपना विकेट गंवा दिया। एक समय भारतीय टीम 45 के स्कोर पर 4 विकेट गंवाकर जूझ रही थी। लग रहा था कि वेस्टइंडीड की टीम मैच में वापसी कर सकती है। लेकिन पांचवे विकेट के लिए कार्तिक और मनीष पांडे (19) ने 38 रन की पार्टनरशिप कर टीम को संकट से निकाला। पांडे 83 के स्कोर पर आउट हुए। 

वेस्टइंडीड के लिए सबसे अच्छी गेंदबाजी डेब्यू मैच खेलने वाले ओशाने थॉमस और कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने की। दोनों ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। थॉमस ने 22 रन देकर रोहित और धवन के विकेट चटकाए। जबकि ब्रेथवेट ने राहुल और पंत को पवेलियन की राह दिखाई। इसके अलावा 1 विकेट  खारी पियरे को एक सफलता मिली। 

ऋषभ पंत का खराब शॉट, लोकेश राहुल फिर फ्लॉप

छठे ओवर में वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने अपनी एक तेजतर्रार गेंद पर ऋषभ पंत को अपना शिकार बनाया। ऋषभ ने इस गेंद पर बहुत ही लापरवाही भरा शॉट खेला, गेंद हवा में ऊंचा गई और नीचे डेरेन सैमी ने सावधानी से कैच लपक लिया जिसके साथ ही भारत को 35 के स्कोर पर तीसरा झटका लग गया। वहीं, आठवें ओवर की तीसरी गेंद पर लोकेश राहुल ने पुल शॉट खेलने के चक्कर में ब्रेथवेट की शॉर्ट गेंद को सीधे ब्रावो के हाथों में पहुंचा दिया। इसके साथ ही भारत को चौथा झटका लग गया।

भारत की खराब शुरुआत, थॉमस का डबल धमाल

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। भारत को पहले झटका सलामी बल्लेबाजी रोहित शर्मा के रूप में पहले ओवर में लगा। वह 6 गेंदों में केवल 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें वेस्टइंडीज की ओर से गेंदबाजी की कमान संभालने वाले ओशाने थॉमस ने आउट किया। रोहित ने ओवर की चौथी गेंद पर चौका जड़कर आक्रामक रुख अपनाया लेकिन अंतिम गेंद पर वह अपना विकेट गंवा बैठे। वह ओशाने की गेंद को रोकना चाह रहे थे लेकिन गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेटकीपर दिनेश रामदीन के हाथों में चली गई। ओशाने का अंतर्राष्ट्रीय टी-20 करियर में यह पहले विकेट है। इसके बाद तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर शिखर धवन (3) को थॉमस ने बोल्ड कर दिया और भारत को दूसरा झटका लगा।

नहीं चला कप्तान ब्रेथवेट का बल्ला

रोवमैन पॉवेल (4) के 13वें ओवर में आउट होने के बाद कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट 15वें ओवर में अपा विकेट गंवा बैठे। वह 11 गेंदों में सिर्फ 4 रन  ही बना सके। ब्रेथवेट 63 के स्कोर पर सातवें विकेट के रूप में आउट हुए। ब्रेथवेट को कुलदीप यादव ने अपना तीसरा शिकार बनाया। वह कुलदीप की अंदर आती गेंद को समझ नहीं पाए और एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। 

पोलार्ड और ब्रावो जल्द आउट

लड़खड़ाई वेस्टइंडीड को केरोन पोलार्ड (14) और डेरेन ब्रावो (5) से काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। दोनों ने लगातार ओवरों में अपने विकेट गंवा दिए। पोलार्ड को जहां 10वें ओवर में  क्रुणाल पांड्या ने अपना शिकार बनाया। वहीं, ब्रावो को कुलदीप यादव ने पवेलियन की राह दिखाई। पोलार्ड ने 26 गेंदों की अपनी पारी में महज 1 छक्का लगाया। जबकि 10 गेंदों की अपनी पारी में ब्रावो कोई गेंद बाउंड्री के बाहर नहीं भेज सके। 

शिमरोन हेटमायर ने सस्ते में गंवाया विकेट

5 मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम दो मुकाबलों में जल्द आउट होने वाले शिमरोन हेटमायर ने सस्ते में गंवाया विकेट दिया। वह पहले टी20 में सिर्फ 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। दिनेश रामदीन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए हेटमायर 5वें ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन की राह दिखाई। वह बुमराह की गेंद