सबसे देर तक नेट पर लगातार बैटिंग करने का भारतीय बल्लेबाज का वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटा

नई दिल्ली (13 मई): एक भारतीय बल्लेबाज के नेट पर लगातार खेलते रहने का रिकॉर्ड अब टूट गया है। रवांडा क्रिकेट टीम के कप्तान ने इस पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अपने नाम कर लिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिकेट नेट पर लगातार सबसे ज्यादा समय तक बल्लेबाजी करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अभी तक एक भारतीय बल्लेबाज के नाम था। इस बल्लेबाज का नाम है विराज माले। माले ने लगातार 50 घंटे तक बल्लेबाजी कर यह रिकॉर्ड बनाया था। जिसे रवांडा टीम के कप्तान एरिक दुसिंजिमाना ने तोड़ दिया है। एरिक 2008 से ही रवांडा टीम के खास सदस्य रहे हैं। और उन्होंने घाना में 2011 में अपनी टीम की आईसीसी डिवीजन 3 टूर्नामेंट में जीत की अहम भूमिका निभाई थी।

रवांडा के किचुकिरो क्रिकेट ग्राउंड पर एरिक ने 11 मई की सुबह 7 बजे से बल्लेबाजी शुरू की। वह 13 मई तक लगातार बल्लेबाजी करते रहे। इस तरह से उन्होंने 2 दिन और 3 घंटे नॉनस्टॉप बल्लेबाजी की। उनके इस रिकॉर्ड के लिए स्थानीय गेंदबाजों ने गेंदबाजी की, जबकि इंग्लैंड, रवांडा और वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) के निवेशकों ने इसे प्रायोजित किया था।

एरिक दुसिंजिमाना ने क्रिकेट नेट्स पर सबसे ज्यादा समय तक लगातार 51 घंटे तक बल्लेबाजी करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले का रिकॉर्ड विराज माले के नाम था। इंग्लैंड के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने भी बुधवार को इस बल्लेबाज के लिए कुछ गेंदें डाली थी। एरिक दुसिंजिमाना ने ऐसा रवांडा में पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ग्राउंड बनाने के मकसद से पैसा इकट्ठा करने के लिए किया। एरिक ने अपने इस मैराथन अभियान में अपने देश के राष्ट्रपति से पहला गेंद डालने का अनुरोध किया था। लेकिन राष्ट्रपति पॉल काग्मे की तरफ से कोई जवाब नहीं आया। एरिक ने यह रिकॉर्ड 11 से 13 मई तक लगातार बल्लेबाजी का रिकॉर्ड बनाया।