साइबेरिया में छुट्टियां मनाते दिखे राष्ट्रपति पुतिन


नई दिल्ली ( 5 अगस्त ): दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में शुमार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन साइबेरिया के तुवा में अपनी छुट्टियों का आनन्द लेते देखे गए। व्लादिमीर पुतिन का बेहद मनोरंजक हाॅलिडे स्पाॅट साइबेरिया है। यहाॅ पर वे 1 अगस्त से 3 अगस्त तक मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव के साथ मछली पकड़ने के अभियान पर पहुंचे थे। 

साइबेरिया पुतिन का फेवरेट हॉलिडे स्पॉट है। पुतिन हर साल अपनी इस फेवरेट हॉलिडे डेस्टिनेशन पर जाते रहते हैं। इस बार भी 1 से 3 अगस्त के बीच पुतिन ने यहां वैकेशन एन्ज्वॉय किया।

पुतिन के साथ डिफेंस मिनिस्टर सर्गेइ शोइगु भी थे। बता दें, पिछली ट्रिप्स में पुतिन के साथ प्राइम मिनिस्टर दिमित्री मेदवेदेव नजर आए थे। 64 साल की उम्र में भी पुतिन को ‘सी डाइविंग’ और ‘फिशिंग’ का काफी शौक है। रूस के लोग मानते हैं कि पुतिन इस तरह के एडवेंचर हॉलिडे से ही खुद को मजबूत और फिट रखते हैं।

आमतौर पर रूस के ज्यादातर टूरिस्ट इस जगह पर छुट्टियां मनाने नहीं आते, लेकिन पुतिन के एडवेंचर हॉलिडे देखकर यहां टूरिस्ट्स की संख्या बढ़ गई है। 17 अगस्त 2011 को प्रधानमंत्री रहे पुतिन तब के राष्ट्रपति मेदवेदेव के साथ फिशिंग ट्रिप पर गए थे। माना जाता है कि इस ट्रिप के बाद ही रूस की पॉलिटिक्स में बड़ा बदलाव आया था। 

कहा जाता है ट्रिप के दौरान ही पुतिन और मेदवेदेव ने अपनी पोजिशन चेंज करने का फैसला किया था। अगले चुनाव में पुतिन राष्ट्रपति और मेदवेदेव प्रधानमंत्री पद के लिए लड़े थे।